Samachar Nama
×

iPhone यूजर्स के लिए Whatsapp लाया खास फीचर,अब पहले से ज्यादा मिलेगी सुरक्षा 

iPhone यूजर्स के लिए Whatsapp लाया खास फीचर,अब पहले से ज्यादा मिलेगी सुरक्षा 

टेक न्यूज़ डेस्क,व्हाट्सएप ने ऐलान किया है कि वो आईओएस (iOS) वर्ज़न के डिवाइस के लिए पासकी (Passkeys) सपोर्ट को रोलआउट करना शुरू कर रहा है. इस फीचर के फोन में आने और चालू होने के बाद  मेटा के एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप यानी व्हाट्सएप के यूज़र्स लॉगिन के लिए iPhone बायोमेट्रिक्स - यानी, फेस आईडी (Face ID) या टच आईडी (Touch ID) - या अपने फोन के पासकोड का उपयोग कर सकते हैं.

iOS डिवाइस में भी आया पासकी फीचर
इनमें से एक ऑप्शन के साथ व्हाट्सएप पहले से ही आईओएस ऐप को अनलॉक करने का सपोर्ट करता है, लेकिन व्हाट्सएप द्वारा जारी किया जा रहा पासकी सपोर्ट इसे एक कदम और आगे लेकर जाता है. आपको बता दें कि मेटा ने एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए पासकी सपोर्ट अक्टूबर 2023 में ही जारी करना शुरू कर दिया था, और उसके करीब 6-7 महीने के बाद कंपनी ने आईओएस डिवाइस के लिए भी इस फीचर को रोलआउट करना शुरू किया है.अगर आपके डिवाइस में पासकी सपोर्ट नहीं आया है, तो आप अपने फोन का अपडेट चेक कर सकते हैं और उसके बाद ही पासकी सपोर्ट नहीं मिलता है, तो कुछ दिन का इंतजार करके फिर से अपडेट चेक करना पड़ सकता है.

पासकी फीचर क्या है?
इंटरनेट के जमाने में डिवाइस और डिवाइस में मौजूद ऐप्स की सुरक्षा बेहद जरूरी चीज है. इसी सुरक्षा को बेहतर करने के लिए कंपनियां पासकी सपोर्ट सर्विस पेश करती है. पासकी कॉन्फिगरेशन लॉग-इन प्रक्रिया को ज्यादा बेहतर बना देता है. पासकी सपोर्ट सर्विस के चालू होने के बाद यूज़र्स को अपने व्हाट्सएप अकाउंट का एक्सेस पाने के लिए 6 अंकों के कोड की भी जरूरत नहीं होती है.पासकी का इस्तेमाल करने के बाद यूज़र्स अपने डिवाइस की मौजूदा सिक्योरिटी ऑथेंटिकेशन तरीके जैसे आईफोन के लिए फेस आईडी, टच आईडी या पासकोड का इस्तेमाल करके अपने प्रोफाइल में सिक्योरिटी के साथ लॉग-इन कर सकते हैं. इसे सरल शब्दों में समझे तो पासकी फीचर व्हाट्सएप अकाउंट में लॉग-इन करना पहले से काफी आसान बनाता है और अकाउंट को पहले से ज्यादा सिक्योर भी करता है.अब आपके आईफोन में व्हाट्सएप का पासकी फीचर चेक करने के लिए आपको Settings > Account > Passkeys में जाना होगा. हालांकि, ध्यान रखें कि दुनियाभर के सभी आईओएस डिवाइस में पासकी फीचर को आने में थोड़ा वक्त लग सकता है.

Share this story

Tags