Samachar Nama
×

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X पर यूजर्स को मिली अडल्ट कंटेंट शेयर करने की अनुमति, लेकिन इन शर्तों का करना होगा पालन 

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म X पर यूजर्स को मिली अडल्ट कंटेंट शेयर करने की अनुमति, लेकिन इन शर्तों का करना होगा पालन 

टेक न्यूज़ डेस्क - सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म हर उम्र के यूजर्स के लिए सुरक्षित माने जाते हैं, क्योंकि इन पर नग्नता और वयस्क सामग्री को लेकर नियम तय किए गए हैं। अब माइक्रोब्लॉगिंग सर्विस एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) ने आधिकारिक तौर पर इस तरह की सामग्री शेयर करने की अनुमति दे दी है। अब यूजर इस पर अश्लील सामग्री या नग्नता को खुलकर शेयर कर सकेंगे।

हालांकि, इसके लिए अभी भी कुछ नियम तय किए गए हैं। अमेरिकी अरबपति एलन मस्क के प्लेटफॉर्म एक्स के नाम को लेकर मजेदार मीम्स भी शेयर किए जा रहे थे कि यह किसी वयस्क 18+ वेबसाइट के नाम जैसा लगता है। अब प्लेटफॉर्म ने इस दिशा में कदम बढ़ाते हुए यूजर्स को कुछ भी शेयर करने की आजादी दे दी है। अश्लील या 18+ सामग्री पर लेबल दिखाए जाएंगे और यूजर्स को यह विकल्प मिलेगा कि वे ऐसी सामग्री देखना चाहते हैं या नहीं।

प्लेटफॉर्म को मिली आधिकारिक अनुमति
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) ने अपनी कंटेंट मॉडरेशन पॉलिसी में कुछ बदलाव किए हैं, जिससे यूजर्स प्लेटफॉर्म पर वयस्क सामग्री पोस्ट या शेयर कर सकेंगे। नई पॉलिसी के तहत यूजर सहमति से वयस्क सामग्री, यौन व्यवहार या नग्नता को रिकॉर्ड, उत्पादन और वितरित कर सकते हैं, लेकिन ऐसी सामग्री पर लेबल लगाना होगा।

शेयर करते समय इन शर्तों का पालन करना जरूरी
एक्स ने कहा है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एडल्ट कंटेंट को सही तरीके से लेबल किया जाना चाहिए। इसके अलावा, प्रोफाइल फोटो या बैनर जैसी प्रमुख जगहों पर एडल्ट कंटेंट या नग्नता नहीं दिखनी चाहिए। अन्य यूजर्स को 'नग्नता या यौन व्यवहार' के लिए लेबल किए गए कंटेंट को ब्लॉक करने का विकल्प भी मिलेगा।

क्या आपका फोन बार-बार गर्म हो रहा है? तुरंत बदलें ये सेटिंग
मस्क के प्लेटफॉर्म का यह कदम उन लोगों के लिए बड़ी जीत है जो लंबे समय से एक्स पर नई कंटेंट मॉडरेशन पॉलिसी की मांग कर रहे हैं। हालांकि, कुछ चिंताएं हैं कि नई पॉलिसी का इस्तेमाल बाल यौन शोषण से जुड़ी सामग्री और अन्य हानिकारक सामग्री फैलाने के लिए किया जा सकता है। एक्स ने कहा कि वह इन चिंताओं को दूर करने के लिए काम कर रहा है और यह सुनिश्चित करेगा कि उसका प्लेटफॉर्म सभी के लिए सुरक्षित हो।

Share this story

Tags