Samachar Nama
×

चीन समर्थित है खालिस्तान का समर्थन करने वाले कई सारे सोशल मीडिया अकाउंट, Meta ने अपनी रिपोर्ट में किया चौकाने वाला खुलासा 

.

टेक न्यूज़ डेस्क -सोशल मीडिया पर मौजूद आद्या सिंह खुद को ब्रिटेन में पढ़ी-लिखी पंजाबी लड़की के तौर पर पेश करती हैं जो दिल्ली में रहती है। आद्या का सिख विरासत और सिख संस्कृति से गहरा भावनात्मक लगाव है। आद्या भारत की केंद्र सरकार की मुखर आलोचक हैं। उनके ज्यादातर सोशल मीडिया पोस्ट खालिस्तान का समर्थन करते पाए जाते हैं। अब आद्या सिंह के सोशल मीडिया अकाउंट को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है। यह खुलासा मेटा ने किया है।

दरअसल, आद्या सिंह नाम का सोशल मीडिया अकाउंट असल में है ही नहीं। मेटा की रिपोर्ट के मुताबिक, आद्या सिंह नाम का सोशल मीडिया अकाउंट चीन द्वारा समर्थित था और जिन जिन के फर्जी प्रोफाइल नेटवर्क का हिस्सा था। भारतीय खुफिया एजेंसी को भी इस सोशल मीडिया अकाउंट पर लंबे समय से शक था। अब इस अकाउंट को लेकर कई तरह के सबूत भी सामने आए हैं। इंस्टाग्राम, फेसबुक, टेलीग्राम और एक्स से जुड़े कई ऐसे अकाउंट की पहचान की गई है जो कथित तौर पर सिख समुदाय को निशाना बनाते हैं और जिन्होंने भारत समेत कम से कम सात देशों में भारत सरकार की कड़ी आलोचना की है। ये सभी अकाउंट चीन से जुड़े पाए गए हैं।

मेटा ने अकाउंट हटाए
मेटा ने करीब 60 ऐसे अकाउंट की पहचान कर उन्हें नष्ट कर दिया है, जिनमें भारत में 2024 के आम चुनावों से पहले अफवाह और भ्रामक पोस्ट करने वाले अकाउंट भी शामिल हैं। मेटा ने बताया कि यह नेटवर्क चीन से शुरू हुआ और फिर यह ऑस्ट्रेलिया, भारत, कनाडा, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, नाइजीरिया और यूके में सिख समुदाय को निशाना बना रहा था। मेटा ने बताया कि यह नेटवर्क सबसे पहले भारत और तिब्बत को निशाना बना रहा था। मेटा ने ऐसे सोशल मीडिया अकाउंट हटा दिए हैं।

Share this story

Tags