Samachar Nama
×

एक लाइक-फॉलो पाने के लिए घंटों सोशल मीडिया पर बिता देते है इंफ्लुएंसर्स, हैरान कर देंगे आंकड़े 

एक लाइक-फॉलो पाने के लिए घंटों सोशल मीडिया पर बिता देते है इंफ्लुएंसर्स, हैरान कर देंगे आंकड़े 

टेक न्यूज़ डेस्क - आजकल जिसे देखो, हर कोई स्मार्टफोन में व्यस्त है। बच्चों से लेकर बड़ों तक, हर कोई इन दिनों सोशल मीडिया पर खूब एक्टिव है। फिर चाहे इंस्टाग्राम पर रील्स देखना हो या फेसबुक पर वीडियो पोस्ट करना हो...लोग किसी न किसी वजह से सोशल मीडिया पर घंटों बिता देते हैं। अगर आपसे पूछा जाए कि यूजर कितने घंटे सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं, तो आपका जवाब क्या होगा। इसका जवाब हम देने जा रहे हैं। हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें कई चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं। इसके साथ ही यह भी सामने आया है कि इन्फ्लुएंसर सोशल मीडिया पर कितना समय बिताते हैं।

इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग फर्म कॉफ्लुएंस की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में यूजर हर दिन औसतन 4 घंटे 40 मिनट सोशल मीडिया पर बिताते हैं। इसके साथ ही इन्फ्लुएंसर को लेकर रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग इंडस्ट्री हर साल 30 फीसदी की दर से बढ़ रही है। अगर भारत में इन्फ्लुएंसर की बात करें तो यहां इन्फ्लुएंसर हर हफ्ते औसतन 10 घंटे सोशल मीडिया पर काम करते हैं, जबकि अगर अमेरिका और यूरोप की बात करें तो यहां इन्फ्लुएंसर हर हफ्ते 39 घंटे तक बिताते हैं।

सोशल मीडिया का बहुत ज़्यादा इस्तेमाल ख़तरनाक है
सोशल मीडिया के आने से लोगों की आम ज़िंदगी पर भी काफ़ी असर पड़ा है. उनके बीच बातचीत का चलन काफ़ी हद तक कम हो गया है. वे सोशल मीडिया पर ही एक-दूसरे का हालचाल पूछते हैं और उनका मिलना-जुलना बंद हो गया है. जर्नल ऑफ़ मेडिकल इंटरनेट रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि सोशल मीडिया के अत्यधिक इस्तेमाल से शरीर में सूजन का स्तर बढ़ जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए काफ़ी हानिकारक हो सकता है. उम्र के हिसाब से सही कंटेंट न मिलने से युवाओं में चिंता और अवसाद बढ़ सकता है, जिससे उनके खुश रहने की प्रवृत्ति कम हो जाती है.

Share this story

Tags