Samachar Nama
×

मार्च महीने में WhatsApp ने भारत की 80 लाख अकाउंट्स पर लगा दिया ताला, जानिए क्या है इतने अकाउंट्स बैन करने की वजह ? 

मार्च महीने में WhatsApp ने भारत की 80 लाख अकाउंट्स पर लगा दिया ताला, जानिए क्या है इतने अकाउंट्स बैन करने की वजह ? 

टेक न्यूज़ डेस्क - व्हाट्सएप के भारत के साथ-साथ दुनिया भर में लाखों उपयोगकर्ता हैं। मेटा के मैसेजिंग ऐप का लक्ष्य लोगों के लिए एक सुरक्षित प्लेटफॉर्म बनाना है। इसी सिलसिले को जारी रखते हुए व्हाट्सएप ने 80 लाख रुपये के अप्पास अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह रिपोर्ट सूचना प्रौद्योगिकी नियम, 2021 के तहत प्रकाशित की गई थी। व्हाट्सएप का कहना है कि उसने 1 मार्च से 31 मार्च, 2024 के बीच भारत में 7.9 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। अपनी नवीनतम मासिक रिपोर्ट जारी करते हुए, मंच ने कहा कि उपयोगकर्ताओं की किसी भी रिपोर्ट से पहले, 1,430,000 इन खातों पर सक्रिय रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया था।

12000 से अधिक शिकायतें प्राप्त हुईं
मेटा के मैसेजिंग ऐप ने कहा कि उसे स
मय सीमा के दौरान 12,782 शिकायत अनुरोध प्राप्त हुए। इनमें से अधिकांश, लगभग 6,661 खाते प्रतिबंध से प्रभावित हुए हैं। व्हाट्सएप ने कहा कि उसे 1 मार्च, 2024 से 31 मार्च, 2024 तक शिकायत अपीलीय समिति (जीएससी) से 5 रिपोर्टें मिलीं। जीएससी की स्थापना भारत सरकार द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नागरिकों की चिंताओं को दूर करने के लिए की गई है।

जांच तीन चरणों में की जाती है
व्हाट्सएप ने अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग का पता लगाने का काम खातों के लिए तीन चरणों में होता है।
इसमें पंजीकरण के समय, मैसेजिंग के दौरान, और उपयोगकर्ता रिपोर्ट और ब्लॉक के रूप में प्लेटफ़ॉर्म को प्राप्त होने वाली नकारात्मक प्रतिक्रिया के जवाब में शामिल है। इन रिपोर्टों का मूल्यांकन विश्लेषकों की एक टीम द्वारा किया जाता है।
शिकायत चैनल के माध्यम से उपयोगकर्ता की शिकायतों का जवाब देने और कार्रवाई करने के अलावा, व्हाट्सएप ने कहा कि वह प्लेटफॉर्म पर हानिकारक व्यवहार को रोकने के लिए टूल और संसाधन भी तैनात करता है।

Share this story

Tags