Samachar Nama
×

अगर आपने जान लिए Instagram से जुड़े ये 5 नए नियम तो बढ़ जाएगी आपकी टेंशन, सोच-समझकर करना रीपोस्ट

अगर आपने जान लिए Instagram से जुड़े ये 5 नए नियम तो बढ़ जाएगी आपकी टेंशन, सोच-समझकर करना रीपोस्ट

टेक न्यूज़ डेस्क - इंस्टाग्राम ने अपने सिस्टम में बड़े बदलाव का ऐलान किया है. लोकप्रिय फोटो-वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म ने अपने एल्गोरिदम को अपडेट किया है, जिसके तहत जल्द ही कुछ बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। इसके तहत कंपनी ओरिजिनल कंटेंट को ज्यादा तरजीह देगी, जबकि डुप्लीकेट कंटेंट पोस्ट करने वालों की पहुंच कम हो सकती है। अगर आप इंस्टाग्राम चलाते हैं तो आपको नए एल्गोरिदम के बारे में जरूर पता होगा. क्योंकि आपकी छोटी सी गलती आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। सोशल मीडिया कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में नए एल्गोरिदम के बारे में जानकारी दी है. इससे सबसे बड़ा फायदा छोटे कंटेंट क्रिएटर्स को मिलेगा. अगर आप किसी पुराने पोस्ट को दोबारा पोस्ट करते हैं तो आपको ऐसा करने का फायदा नहीं मिलेगा। आइए जानते हैं इंस्टाग्राम के रिकमेंडेशन सिस्टम और ओरिजिनल कंटेंट में बदलाव का यूजर्स के अकाउंट पर क्या असर होगा।

इंस्टाग्राम एल्गोरिथम: पांच बड़े बदलाव
1. डुप्लिकेट सामग्री: कंपनी ने घोषणा की कि वह दोबारा पोस्ट किए गए पोस्ट को अनुशंसाओं से हटाने जा रही है। यह घोषणा उन लोगों के लिए है जो बार-बार दूसरों के अकाउंट से पोस्ट रीपोस्ट करते हैं। अब अगर कोई किसी दूसरे के बनाए कंटेंट को 30 दिन की अवधि में 10 से ज्यादा बार शेयर करता है तो उसे सिफारिश में शामिल नहीं किया जाएगा. यानी आपका शेयर किया गया पोस्ट इंस्टाग्राम फीड पर दूसरे यूजर्स को नजर नहीं आएगा. डुप्लिकेट सामग्री पोस्ट करने के 30 दिन बाद अनुशंसा प्रक्रिया नए सिरे से शुरू होगी।

2. पोस्ट को दोबारा पोस्ट करना: इंस्टाग्राम पर अकाउंट को दोबारा पोस्ट करने का दायरा भी कम हो जाएगा. अनुशंसाओं में केवल वही मूल खाता दिखाया जाएगा जिसने दोबारा पोस्ट की गई पोस्ट साझा की थी। यह रीपोस्ट को तभी रिप्लेस करेगा जब नया कंटेंट होगा। ये परिवर्तन केवल अनुशंसा के लिए हैं.

3. ओरिजिनल कंटेंट क्रिएटर लेबल: इंस्टाग्राम भी चाहता है कि उसके प्लेटफॉर्म पर ओरिजिनल कंटेंट क्रिएटर लेबल दिया जाए। जिस अकाउंट से मूल सामग्री साझा की गई थी, उसे एक लेबल मिलेगा और यह लेबल दोबारा पोस्ट किए गए पोस्ट पर भी दिखाई देगा। इससे सभी को पता चल जाएगा कि असल में असली कंटेंट किसका है.

4. सेलिब्रिटी फैन पेज: जो लोग हिट पाने के लिए संगठनों की तस्वीरें साझा करते हैं, या जो इंस्टाग्राम पर सेलिब्रिटी फैन पेज या अकाउंट के लिए विभिन्न स्रोतों से तस्वीरें एकत्र करते हैं, वे भी आगे नहीं बढ़ रहे हैं। कंपनी ऐसे सभी लोगों को पोस्ट पब्लिश करने से पहले दो बार चेतावनी देगी, क्योंकि ऐसा करने से वे रिकमेंडेशन फीड पर नहीं जा पाएंगे.

5. छोटे क्रिएटर्स के लिए मौका: इंस्टाग्राम के नए एल्गोरिदम का सबसे बड़ा फायदा छोटे क्रिएटर्स को मिलेगा। इंस्टाग्राम उन लोगों को आगे बढ़ने का पूरा मौका देगा जिनके फॉलोअर्स कम हैं। पहले खासतौर पर रील्स के मामले में देखा जाता था कि अकाउंट के फॉलोअर्स कैसे देखते हैं। इसके आधार पर पोस्ट अनुशंसा सामग्री को शामिल किया गया। लेकिन अब छोटे कंटेंट क्रिएटर्स के पोस्ट कम दर्शकों को दिखाई देंगे, जिससे क्रिएटर्स को फायदा होगा।

Share this story

Tags