Samachar Nama
×

अगर आप भी YouTube पर 4K Video देखना चाहते हैं तो कितनी होनी चाहिए इंटरनेट स्पीड,जाने काम की बात 

अगर आप भी YouTube पर 4K Video देखना चाहते हैं तो कितनी होनी चाहिए इंटरनेट स्पीड,जाने काम की बात 

टेक न्यूज़ डेस्क,यूट्यूब दुनियाभर के सबसे फेमस वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स में से एक है. कई बार ऐसा होता है कि अगर हमें अच्छी क्वालिटी की वीडियो देखनी हो तो इंटरनेट कनेक्शन हमारा साथ नहीं देता है. यही वजह है कि डाटा स्पीड कम होने के चलते आप वीडियो ठीक से स्ट्रीम नहीं कर पाते हैं. अक्सर लोगों के मन में सवाल आता है कि अगर हम यूट्यूब पर कोई वीडियो 4K में देखते हैं तो इसके लिए कितनी इंटरनेट स्पीड की जरूरत पड़ती है, आइए हम आपको इस सवाल का जवाब देते हैं. वैसे तो स्लो इंटरनेट के साथ भी यूट्यूब पर वीडियो देख पाना पॉसिबल हो जाता है, लेकिन इसकी क्वालिटी इतनी बेहतर नहीं होती. इसमें आप 1 Mbps से भी कम डाउनलोड स्पीड पर वीडियो देख सकते हैं, लेकिन अगर आप बेहतर वीडियो क्वालिटी के साथ यूट्यूब पर कोई वीडियो देखते हैं तो इसके लिए आपको तेज और रिलायबल कनेक्शन की जरूरत पड़ेगी. 

4K वीडियो के लिए कितनी इंटरनेट स्पीड चाहिए?
यूट्यूब पर 4K रिजॉल्यूशन में वीडियोज देखने के लिए आमतौर पर 2.5Mbps से 20Mbps तक की इंटरनेट स्पीड की आवश्यकता होती है. इसके साथ ही ये वीडियो क्वालिटी पर भी डिपेंड करता है. इसके अलावा अगर आप बिना रुकावट के किसी वीडियो को 2160p 4K UHD (अल्ट्रा हाई डेफिनेशन) में देखना चाहते हैं तो आपके इंटरनेट की स्पीड कम से कम 20Mbps तो होनी ही चाहिए. 

अगर आप वीडियो को ऑफलाइन देखना चाहते हैं तो ऐप ऐप में ही उसे डाउनलोड कर रख सकते हैं. इसके लिए यूट्यूब ऐप पर जब आप कोई वीडियो खोलेंगे तो उसके ठीक नीचे आपको डाउनलोड का ऑप्शन दिखेगा. आपको बस उस डाउनलोड बटन पर टैप करना होगा और डाउनलोडिंग शुरू हो जाएगी. जो भी कंटेंट डाउनलोड होगा उसे YouTube के लाइब्रेरी सेक्शन में देख सकते हैं. फिर नीचे अपने प्रोफाइल आइकन पर टैप करना होगा. यहां पर जाकर डाउनलोड विकल्प दिखेगा. इस पर टैप कर आप सेव्ड वीडियो को देख पाएंगे.

Share this story

Tags