Samachar Nama
×

अगर आप भी करते हैं यह गलतियाँ तो बैन हो जाएगा आपका WhatsApp अकाउंट,फटाफट चेक करें डिटेल 

अगर आप भी करते हैं यह गलतियाँ तो बैन हो जाएगा आपका WhatsApp अकाउंट,फटाफट चेक करें डिटेल 

टेक न्यूज़ डेस्क,लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp का इस्तेमाल दुनियाभर में लाखों यूजर्स करते हैं और यह प्लेटफॉर्म हर महीने लाखों अकाउंट बैन करता है। इस बैन की कई वजहें हो सकती हैं और हर महीने की रिपोर्ट में प्लेटफॉर्म बताता है कि कितने अकाउंट बैन किए गए हैं। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने इस साल फरवरी महीने में ही भारत में 76 लाख से ज्यादा अकाउंट बैन किए हैं। हम आपको उन गलतियों की जानकारी दे रहे हैं, अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका अकाउंट भी बैन हो सकता है।

थर्ड-पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल

कई यूजर्स अतिरिक्त सुविधाओं के लिए आधिकारिक WhatsApp का इस्तेमाल करने के बजाय वैकल्पिक थर्ड-पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं। WhatsApp Delta, GBWhatsApp और WhatsApp Plus जैसे नामों से ऐसे कई ऐप्स उपलब्ध हैं, लेकिन प्लेटफॉर्म यूजर्स को इनका इस्तेमाल करने से मना करता रहा है। ऐसे ऐप्स का इस्तेमाल करने से अकाउंट बैन भी हो सकता है।

किसी और की पहचान में चैट करना
किसी और के नाम, प्रोफाइल फोटो और पहचान के साथ मैसेज करना भी WhatsApp की कम्युनिटी गाइडलाइन्स का उल्लंघन माना जाता है। अगर आप किसी सेलिब्रिटी, संगठन या ब्रांड की पहचान करने की कोशिश करते हैं तो आपका अकाउंट तुरंत बैन हो सकता है।

अनजान लोगों को बहुत सारे मैसेज
अगर आप अपने अकाउंट से कई ऐसे नंबरों पर मैसेज भेज रहे हैं जो आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में सेव नहीं हैं, तो आपके मैसेज स्पैम माने जा सकते हैं। ऐसी स्थिति में मेटा के स्वामित्व वाला मैसेजिंग प्लेटफॉर्म आपके अकाउंट को बैन कर सकता है।

कई यूजर्स की ओर से रिपोर्ट करना
अगर कई वॉट्सऐप यूजर्स आपके अकाउंट को ब्लॉक कर देते हैं और आपको रिपोर्ट करते हैं, तो आपके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है और आपका अकाउंट बैन किया जा सकता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि ऐसा करने वाले लोग आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट का हिस्सा हैं या नहीं।

धमकी भरे या खतरनाक मैसेज
अगर आप किसी को धमकाने या परेशान करने के इरादे से मैसेज भेजते हैं, तो आपका अकाउंट बैन किया जा सकता है। इसके अलावा भड़काऊ, नफरत भरे या दूसरे आपत्तिजनक मैसेज या वीडियो भेजने पर भी आपके खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है।

Share this story

Tags