Samachar Nama
×

अगर YouTube खोलते ही आपके भी सामने आ जाती है ऐसी-वैसी चीजें तो अभी ऑन कर ले ये सेटिंग, चुटकियों में हल हो जाएगी समस्या 

अगर YouTube खोलते ही आपके भी सामने आ जाती है ऐसी-वैसी चीजें तो अभी ऑन कर ले ये सेटिंग, चुटकियों में हल हो जाएगी समस्या 

टेक न्यूज़ डेस्क - आज के समय में हर दूसरे व्यक्ति के पास इंटरनेट की सुविधा है। बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक, हर कोई स्मार्टफोन पर इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहा है। ऐसे में इंटरनेट का इस्तेमाल सावधानी से करना एक जिम्मेदारी बन जाती है। क्या हो अगर आप अपने फोन पर YouTube खोलें और कुछ ऐसा देख लें जो आपके लिए शर्मिंदगी का कारण बन जाए।

क्यों मिलते हैं मैच्योर कंटेंट के सुझाव?
दरअसल, यहां आपको यह समझने की जरूरत है कि अगर YouTube पर एक बार भी मैच्योर कंटेंट देखा जाता है, तो प्लेटफॉर्म पर आपको उसी तरह का कंटेंट सुझाया जाएगा। ऐसा YouTube हिस्ट्री की वजह से होता है। YouTube का कहना है कि कंटेंट को लेकर हर यूजर की अलग-अलग जरूरतें और पसंद हो सकती हैं, ऐसे में यूजर को पर्सनलाइज्ड एक्सपीरियंस देने के लिए यूजर की सर्च और वॉच हिस्ट्री मायने रखती है। हालांकि, यह जरूरी है कि इस मैच्योर कंटेंट की वजह से आपको पब्लिक प्लेस या किसी दोस्त, रिश्तेदार या प्रियजन के सामने शर्मिंदा न होना पड़े। यूजर की इसी परेशानी को ध्यान में रखते हुए YouTube पर रिस्ट्रिक्टेड मोड की सुविधा उपलब्ध है।

क्या है YouTube रिस्ट्रिक्टेड मोड?
YouTube रिस्ट्रिक्टेड मोड से YouTube यूजर्स को सुरक्षित माहौल मिलता है। अगर यह मोड ऑन है तो बच्चे भी फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस मोड से मैच्योर कंटेंट पर कुछ प्रतिबंध लगाए जाते हैं। इस मोड से हानिकारक या आपत्तिजनक YouTube वीडियो सर्च में नहीं दिखते। इसके साथ ही वीडियो फीड और वेबसाइट में कहीं और मैच्योर कंटेंट नहीं दिखता।

YouTube प्रतिबंधित मोड को कैसे चालू करें
सबसे पहले आपको फोन में YouTube खोलना होगा।
अब ऊपर दाएं कोने पर प्रोफाइल आइकन दबाएं।
अब ऊपर दाएं कोने पर सेटिंग आइकन पर टैप करें।
अब जनरल पर टैप करें।
अब नीचे स्क्रॉल करें और प्रतिबंधित मोड के टॉगल को सक्षम करें।

Share this story

Tags