Samachar Nama
×

फेमस वीडियो स्ट्रीमिंग एप YouTube ने रोलआउट किया कमाल का फीचर, इसकी मदद से चुन पाएंगे बेस्ट Thumbnail 

फेमस वीडियो स्ट्रीमिंग एप YouTube ने रोलआउट किया कमाल का फीचर, इसकी मदद से चुन पाएंगे बेस्ट Thumbnail 

टेक न्यूज़ डेस्क - YouTube अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर नए-नए फीचर रोलआउट करता रहता है। इसी कड़ी में अब वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने एक नया टूल रोलआउट किया है, जिसका नाम 'थंबनेल टेस्ट एंड कम्पेयर' टूल है। इस टूल की मदद से वीडियो क्रिएटर्स को अपने वीडियो के लिए सबसे अच्छा थंब चुनने में मदद मिलेगी। यह टूल बताएगा कि कौन सा थंब आपके वीडियो के लिए सबसे अच्छा रहेगा और ज्यादा से ज्यादा दर्शकों को आकर्षित करेगा। आइए जानते हैं इस टूल से जुड़ी सभी डिटेल्स।

YouTube ने अपने सभी क्रिएटर्स के लिए 'थंबनेल टेस्ट एंड कम्पेयर' टूल रोलआउट कर दिया है। फिलहाल इस टूल को चरणबद्ध तरीके से रोलआउट किया गया है, जिसे सभी तक पहुंचने में थोड़ा समय लग सकता है। गौरतलब है कि इस टूल का इस्तेमाल डेस्कटॉप यूजर्स YouTube Studio पर कर सकते हैं। फिलहाल यह फीचर YouTube ऐप पर उपलब्ध नहीं है। इसके साथ ही यह टूल सिर्फ लॉन्ग-फॉर्मेट वीडियो, लाइवस्ट्रीम और पॉडकास्ट पर ही काम करेगा।

'थंबनेल टेस्ट एंड कम्पेयर' टूल कैसे काम करता है?
'थंबनेल टेस्ट एंड कम्पेयर' टूल के काम की बात करें तो इसके तहत क्रिएटर अपने वीडियो में एक साथ 3 थंबनेल (यूट्यूब वीडियो कवर फोटो) अपलोड कर सकते हैं। यूट्यूब आपके वीडियो पर तीनों थंबनेल दिखाएगा। इसके बाद यूट्यूब कुछ दिनों तक उन थंबनेल को टेस्ट करेगा और आपको बताएगा कि तीनों में से कौन सा थंबनेल आपके वीडियो पर ज्यादा दर्शकों को आकर्षित कर रहा है।

टेस्टिंग में कुछ दिन या 2 हफ्ते लग सकते हैं, जो थंब ज्यादा लोगों को आकर्षित करेगा उसे विजेता के तौर पर दिखाया जाएगा। जैसा कि हमने बताया, यह टेस्टिंग एक या दो हफ्ते की हो सकती है। टेस्टिंग के बाद जीतने वाला थंब अपने आप आपके वीडियो पर अपडेट हो जाएगा। अगर आप यूट्यूब द्वारा चुने गए थंब से खुश नहीं हैं तो आप मैनुअली भी अपनी पसंद का थंब वीडियो पर लगा सकते हैं।

Share this story

Tags