Samachar Nama
×

अब गर्मी में मिलेगा सर्दी का मजा,यह नागपुरी कूलर देगा AC जैसा मजा 

अब गर्मी में मिलेगा सर्दी का मजा,यह नागपुरी कूलर देगा AC जैसा मजा 

टेक न्यूज़ डेस्क,गर्मी ने अपने तेवर दिखाना शुरू कर दिए हैं, बीच में आंधी और हल्की बारिश से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिली थी, लेकिन इसके बाद एक बार फिर प्रचंड गर्मी से लोगों को दो-चार होना पड़ रहा है. अगर आप भी इस गर्मी से परेशान हैं और आपके पास एयर कंडीशनर खरीदने का समय या पैसे नहीं हैं तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है.क्योंकि हम आपके लिए गर्मियों के दुश्मन नागपुरी कूलर की जानकारी लेकर आए हैं, जो आपको गर्मी से तो राहत देंगे साथ ही आपके पैसे बचाने में भी आपकी मदद करेगा. दरअसल नागपुरी कूलर की बॉडी कुछ इस तरीके से बनाई जाती है जो एयर फ्लो को बेहतर बनाती है. साथ ही एसी जैसी राहत आपको गर्मी के मौसम में देते हैं.

नागपुरी कूलर के फीचर्स
नागपुरी कूलर आम कूलर के मुकाबले बड़े होते हैं. इनकी बॉडी की ऊंचाई 6 फीट तक होती है और इनके तीनों पैड सामान्य कूलर के मुकाबले बॉडी की वजह से बड़े होते हैं. इन्हीं पैड की बदौलत नागपुरी कूलर में एयर फ्लो आम कूलर के मुकाबले ज्यादा हवा फेंकने में सक्षम होते हैं. इसके अलावा नागपुरी कूलर में एडजस्ट फैन लगा होता है, जो बड़े पैड में से हवा को जोरदारी से खीचता है और उसे पूरी ताकत के साथ कमरे में थ्रो करता है.

नागपुरी कूलर की प्राइस
नागपुरी कूलर आम कूलर के मुकाबले थोड़े महंगे होते हैं, लेकिन इनकी कीमत एयर कंडीशनर से बहुत कम होती है. इसी वजह से देश के बहुत बड़े हिस्से में एयर कंडीशनर के मुकाबले नागपुरी कूलर को ज्यादा पसंद किया जाता है. साथ ही नागपुरी कूलर एयर कंडीशन के मुकाबले कम बिजली भी खर्च करते हैं.

नागपुरी कूलर को मेनटेन करना
अगर आप लकड़ी की बॉडी में नागपुरी कूलर खरीदते हैं और इसका टैंक प्लास्टिक का खरीदते हैं, तो आपको हर साल पेंट कराने की जरूरत नहीं होगी. साथ ही इस कूलर की मोटर भी जल्द नहीं खराब होती है. हालांकि कूलर में हर साल पैड बदल लेना बेहतर होता है, क्योंकि एक सीजन के दौरान पैड्स में मिट्टी फंसने के चलते कूलर का पंखा तेज चलकर भी उतनी हवा नहीं बना पाता, जितनी कि उसे बनानी चाहिए. इस मेन्टेनेंस के लिए आपको खर्च करना ही पड़ेगा.

Share this story

Tags