Samachar Nama
×

अब सिर्फ 5 मिनट में हो जाएगा फुल चार्ज, 300W फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी पर काम कर रही ये कंपनी 

अब सिर्फ 5 मिनट में हो जाएगा फुल चार्ज, 300W फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी पर काम कर रही ये कंपनी 

टेक न्यूज़ डेस्क -Realme फास्ट चार्जिंग तकनीक में एक नया कदम उठाने जा रहा है। हाल ही में YouTube TheTechChap को दिए एक इंटरव्यू में Realme के ग्लोबल मार्केटिंग हेड फ्रांसिस वोंग ने खुलासा किया कि कंपनी फिलहाल 300W चार्जिंग तकनीक की टेस्टिंग कर रही है। यहां हम आपको Realme की फास्ट चार्जिंग तकनीक के बारे में विस्तार से बता रहे हैं। चार्जिंग तकनीक के मामले में Realme हमेशा से सबसे आगे रहा है। 2021 में कंपनी ने GT Master Edition स्मार्टफोन के साथ अपनी 65W DartCharge तकनीक पेश की जो 33 मिनट में 4300mAh की बैटरी को फुल चार्ज कर सकती है। अगले साल 2022 में Realme ने 150W चार्जिंग सपोर्ट के साथ GT Neo 3 पेश किया जो 4500mAh की बैटरी को सिर्फ 5 मिनट में 0 से 50 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है।

ब्रांड ने पिछले साल फ्लैगशिप Realme GT Neo 5 पेश किया था जो 240W चार्जिंग स्पीड देता है, जिससे यूजर 10 मिनट से भी कम समय में अपना फोन फुल चार्ज कर सकते हैं। इसके सीक्वल को अब और भी तेज 300W सॉल्यूशन के तौर पर डिजाइन किया गया है। Redmi फिलहाल फोन के लिए 300W चार्जिंग तकनीक देने वाला इकलौता ब्रांड है। उनके डेमो में मजबूत नतीजे दिखाई देते हैं, जिसमें फोन तीन मिनट से भी कम समय में 50 प्रतिशत तक चार्ज हो जाता है और 5 मिनट से भी कम समय में पूरी तरह से चार्ज हो जाता है।

फिलहाल Realme की 300W फास्ट चार्जिंग तकनीक के बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं है। वोंग के साथ इंटरव्यू में चार्जिंग समय या अन्य सीमाओं पर चर्चा नहीं की गई। यह भी स्पष्ट नहीं है कि यह तकनीक स्मार्टफोन में व्यावसायिक रूप से कब या उपलब्ध होगी। फास्ट चार्जिंग से बहुत सुविधा मिलती है, खासकर उन उपयोगकर्ताओं के लिए जो एक जगह पर ज़्यादा समय नहीं बिताते हैं। हालाँकि, इसके अपने नुकसान भी हैं, क्योंकि तेज़ चार्जिंग स्पीड से फोन गर्म हो सकता है, जिसका सीधा असर बैटरी की सेहत और लंबी उम्र पर पड़ता है।

इसके अलावा, कंपनी को यह स्पष्ट करने की ज़रूरत है कि इस तरह की हाई-वॉट क्षमता वाली चार्जिंग को सपोर्ट करने के लिए बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर है, जैसे कि बड़े और ज़्यादा वेपर चैंबर कूलिंग सिस्टम, जिससे फोन की कीमत बढ़ सकती है। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या Realme इन समस्याओं को ठीक कर सकता है और 300W फास्ट चार्जिंग को बाज़ार में ला सकता है।

Share this story

Tags