Samachar Nama
×

सिर्फ लोकसभा चुनावों के नतीजों में ही नहीं Google सर्च में भी PM Modi से भाजपा से आगे निकले राहुल गांधी, देखे आंकड़े 

सिर्फ लोकसभा चुनावों के नतीजों में ही नहीं Google सर्च में भी PM Modi से भाजपा से आगे निकले राहुल गांधी, देखे आंकड़े 

 टेक न्यूज़ डेस्क -पिछले दो महीनों से भारत में लोकतंत्र का महापर्व मनाया जा रहा था, जो कल यानी 4 जून को अपने आखिरी चरण में था। जहां रुझानों के मुताबिक बीजेपी की सरकार बनने की उम्मीद थी, वहीं कल के नतीजों ने पूरी स्थिति बदल दी। कांग्रेस और राहुल गांधी का बीजेपी और नरेंद्र मोदी पर जबरदस्त प्रभाव और दबाव देखने को मिला। सिर्फ चुनावों में ही नहीं, बल्कि गूगल सर्च पर भी कांग्रेस और राहुल गांधी कल बीजेपी और मोदी से आगे रहे, यानी कल लोगों ने गूगल पर कांग्रेस और राहुल गांधी को ज्यादा सर्च किया।

4 जून को राहुल को ज्यादा सर्च किया गया
चाहे चुनाव हो या गूगल सर्च, 4 जून को कांग्रेस और राहुल गांधी का दबदबा रहा। जबकि चुनाव नतीजों में कांग्रेस ने काफी देर तक बीजेपी पर दबाव बनाए रखा। गूगल सर्च पर भी कांग्रेस बीजेपी से आगे रही। यहां हम इसे एक ग्राफ के जरिए दिखा रहे हैं। यहां नीला बिंदु कांग्रेस को और लाल बिंदु बीजेपी को दर्शा रहा है। इसके अलावा 4 जून को लोगों ने गूगल सर्च पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ज्यादा बार राहुल गांधी को सर्च किया। भले ही दिन की शुरुआत में नरेंद्र मोदी आगे थे, लेकिन शाम होते-होते राहुल गांधी ने अच्छी बढ़त बना ली थी। इस अंतर को आप यहां दिए गए ग्राफ के जरिए आसानी से समझ सकते हैं।

क्या कहते हैं सालाना आंकड़े?
अगर सालाना आंकड़ों की बात करें तो कांग्रेस और बीजेपी में आपको ज्यादा अंतर नहीं दिखेगा, दोनों लगभग एक साथ आगे बढ़े हैं। हालांकि, पिछले महीनों में आपको बीजेपी के ग्राफ में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। वहीं अगर राहुल गांधी और नरेंद्र मोदी की बात करें तो एक साल में राहुल गांधी से ज्यादा बार नरेंद्र मोदी को सर्च किया गया है। ग्राफ में मोदी को अक्टूबर महीने में गूगल सर्च में सबसे ज्यादा बार देखा गया है, हालांकि पिछले महीनों में राहुल गांधी में तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिली है।

Share this story

Tags