Samachar Nama
×

iPhone यूजर्स को झेलनी पड़ रही चार्जिंग प्रॉब्लम! 80 % से ज्यादा चार्ज नहीं हो रहा, जानिए क्या है कारण 

iPhone यूजर्स को झेलनी पड़ रही चार्जिंग प्रॉब्लम! 80 % से ज्यादा चार्ज नहीं हो रहा, जानिए क्या है कारण 

टेक न्यूज़ डेस्क - अगर आप भी अपने iPhone को 80 प्रतिशत से ज़्यादा चार्ज नहीं कर पा रहे हैं, तो इस समस्या से जूझने वाले आप अकेले नहीं हैं। जी हाँ, iPhone को चार्ज करने को लेकर इस तरह की समस्या का सामना कई यूज़र्स कर रहे हैं। दरअसल, iPhone में चार्जिंग को लेकर यह समस्या iPhone के ही एक फ़ीचर से जुड़ी है। मालूम हो कि Apple ने iPhone यूज़र्स के लिए iOS 13 के साथ "Optimized Battery Charging" नाम का फ़ीचर पेश किया है।

यह Optimized Battery Charging की वजह से हो रहा है
यह फ़ीचर मशीन लर्निंग के ज़रिए iPhone यूज़र के रोज़ाना के चार्जिंग पैटर्न का अध्ययन करता है। जब iPhone यूज़र पूरी रात के लिए फ़ोन को चार्जिंग पर लगाता है, तो इस फ़ीचर की मदद से फ़ोन की बैटरी 80 प्रतिशत तक ही चार्ज रहती है।
दरअसल, यह फ़ीचर बैटरी की लाइफ़ बढ़ाने में मददगार साबित होता है।
वहीं, जो iPhone यूज़र अपने फ़ोन को 100 प्रतिशत तक चार्ज करना चाहते हैं, उनके लिए यह फ़ीचर डिसेबल करना ज़रूरी है।
इस बैटरी सेटिंग को सेटिंग्स > बैटरी > बैटरी हेल्थ में जाकर Optimised Battery Charging पर क्लिक करके बंद किया जा सकता है।

ओवरहीटिंग की वजह से ऐसा हो रहा है
अगर इस फीचर को डिसेबल रखने के बाद भी चार्जिंग 80 फीसदी पर रुक जाती है, तो इसकी वजह ओवरहीटिंग हो सकती है। अगर चार्जिंग के दौरान आईफोन की बैटरी गर्म हो जाती है, तो नुकसान से बचाने के लिए फुल चार्जिंग रुक जाती है। ऐसी स्थिति में आईफोन को चार्जिंग से हटाकर ठंडा होने या सामान्य होने देने की सलाह दी जाती है। इसके बाद इसे फिर से चार्ज किया जा सकता है।

चार्जिंग केबल के खराब होने की वजह से भी ऐसा हो सकता है
आईफोन चार्जिंग को लेकर इस तरह की समस्या चार्जिंग केबल की वजह से भी आती है। आईफोन को किसी दूसरे चार्जर या केबल से चार्ज किया जा सकता है। अगर सारे तरीके आजमाने के बाद भी फोन की चार्जिंग को लेकर यही समस्या आ रही है, तो यह हार्डवेयर से जुड़ी समस्या हो सकती है। ऐसे समय में ऐपल सपोर्ट से संपर्क किया जा सकता है या फिर ऐपल स्टोर पर भी जाया जा सकता है।

Share this story

Tags