Samachar Nama
×

iPhone 16 Pro Max में मिलेंगे यह खास पावरफुल AI फीचर्स,जाने स्पेसिफिकेशन 

iPhone 16 Pro Max में मिलेंगे यह खास पावरफुल AI फीचर्स,जाने स्पेसिफिकेशन 

मोबाइल न्यूज़ डेस्क,iPhone बनाने वाली कंपनी Apple इस साल iPhone 16 सीरीज लॉन्च करने की योजना बना रही है। अमेरिकी टेक कंपनी नए iPhone में जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) जोड़ने की तैयारी कर रही है। iPhone 16 सीरीज iOS 18 OS को सपोर्ट करेगी। नया ऑपरेटिंग सिस्टम AI फीचर्स को ध्यान में रखकर बनाया जाएगा। Apple ने एक बार फिर AI के लिए OpenAI से बातचीत शुरू की है। OpenAI वो कंपनी है जिसने ChatGPT लॉन्च करके AI को पूरी दुनिया में मशहूर किया था। OpenAI की AI तकनीक से Apple के नए iPhone को और भी पावरफुल बनाया जा सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, iOS 18 में एडवांस लैंग्वेज मॉडल और जेनरेटिव AI जोड़ने के लिए Apple ने OpenAI से सौदेबाजी शुरू कर दी है। यह पूरी कवायद ChatGPT बनाने वाली कंपनी की तकनीक को एकीकृत करने के लिए Apple के साथ संभावित समझौते की शर्तों पर की जा रही है। Google से भी चल रही है बातचीत एक तरफ Apple OpenAI को लुभा रहा है, वहीं दूसरी तरफ Google की पैरेंट कंपनी Alphabet से भी बातचीत चल रही है। यह चर्चा Google Gemini चैटबॉट को लेकर हो रही है। कंपनी iOS 18 में AI फीचर लाने के लिए हर संभव विकल्प तलाश रही है। फिलहाल कंपनी ने इस बात पर अंतिम फैसला नहीं लिया है कि वह AI के लिए किस कंपनी के साथ साझेदारी करेगी।

OpenAI या Google?

इस बात की भी गारंटी नहीं है कि Google या OpenAI के साथ यह डील कामयाब होगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, Apple OpenAI या Google के साथ समझौता करने की कोशिश करेगी। अगर ऐसा नहीं होता है तो कंपनी किसी दूसरी कंपनी का रुख कर सकती है। नए iPhone 16 सीरीज मॉडल में AI फीचर देने के लिए किसी नतीजे पर पहुंचना जरूरी है।

टिम कुक ने जताई चिंता

Apple अपने iPhone यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्योरिटी के लिए जानी जाती है। इसलिए AI फीचर के साथ प्राइवेसी और डेटा सिक्योरिटी बनाए रखना कंपनी के लिए बड़ी चुनौती है। इससे पहले Apple के सीईओ टिम कुक ने OpenAI के ChatGPT के निजी इस्तेमाल को लेकर मौजूदा चिंताओं को दूर करने पर जोर दिया था।

Share this story

Tags