Samachar Nama
×

अब Google की जगह ये बनेगा सर्च इंजन, क्या इससे गूगल की हो जायेगी छुट्टी

अब Google की जगह ये बनेगा सर्च इंजन, क्या इससे गूगल की हो जायेगी छुट्टी

टेक न्यूज़ डेस्क,गूगल दुनिया का सबसे पॉपुलर सर्चिंग प्लेटफॉर्म है। लेकिन गूगल सर्च के खात्मे की तारीख लिखी जा चुकी है। जा हां, ये हम नहीं बल्कि माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स का बयान है। बिल गेट्स की मानें, तो अगर इसी रफ्तार से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का विस्तार होता रहा, तो आने वाले दिनों में गूगल सर्च और अमेजन की छुट्टी हो जाएगी।

रोबोट लेंगे इंसानों की जगह
बिग गेट्स ने कहा कि अगर नया AI टूल इंसानों के सोचने का पैटर्न, उनकी जरूरतों और फीलिंग को पढ़ सकता है, तो यह इंसानों के विहेवियर को बदल सकता है। उनका कहना है कि आने वाले दिनों में एडवांस्ड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम आएंगे, जिससे इंसानों को किसी वेबसाइट पर विजिट करने की जरूरत नहीं होगी। ऐसे में गूगल सर्च जैसे और अमेजन जैसी प्लेटफॉर्म की जरूरत नहीं होगी।

ब्लू कॉलर जॉब पर खतरा
गेट्स ने चिंता जताई है कि जल्द रोबोट इंसानों की जगह लेंगे। इससे ब्लू कॉलर जॉब पर खतरा पैदा हो सकता है, क्योंकि रोबोट की वजह से इंडस्ट्रियल कामकाज सस्ता हो जाएगा। इससे AI की मदद से सटीक और क्वॉलिटी कंटेंट क्रिएट किया जा सकेगा।

ऐसे मिलेगा AI सपोर्ट
बिल गेट्स का कहना है कि Microsoft AI के मामले में लीड कर सकता है। बता दें कि OpenAI के ChatGPT में माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से 10 बिलियन डॉलर का निवेश किया गया है। Microsoft ने MS Word, Excel, PowerPoint और Outlook के साथ ChatGPT को सपोर्ट शुरू कर दिया गया है।

Share this story

Tags