Samachar Nama
×

अगर एकबार अपना ली WiFi की ये खास ट्रिक्स, तो सस्ते प्लान में भी झन्नाटेदार स्पीड से चलेगा Internet 

अगर एकबार अपना ली WiFi की ये खास ट्रिक्स, तो सस्ते प्लान में भी झन्नाटेदार स्पीड से चलेगा Internet 

टेक न्यूज़ डेस्क - कोरोना महामारी के बाद इंटरनेट के लिए ब्रॉडबैंड कनेक्शन का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर होने लगा है। घर में वाई-फाई कनेक्शन होने से कई बड़े फायदे होते हैं। आप एक ही रिचार्ज प्लान में कई डिवाइस कनेक्ट कर सकते हैं और हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी भी प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, कई बार ऐसा होता है कि रिचार्ज प्लान होने के बावजूद हमें वाईफाई में अच्छी स्पीड नहीं मिल पाती है। अगर आप भी अपने वाई-फाई की धीमी डेटा स्पीड से परेशान हैं तो अब आपकी समस्या दूर होने वाली है। आप अपने वाई-फाई में कुछ बदलाव करके अपने कनेक्शन की डेटा स्पीड बढ़ा सकते हैं। हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करने के बाद आपकी ब्रॉडबैंड स्पीड दोगुनी बढ़ने वाली है।

वाईफ़ाई में सीमा निर्धारित करें
सभी ब्रॉडबैंड कनेक्शन में आपको डिवाइस कनेक्शन पर एक सीमा निर्धारित करने का विकल्प मिलता है। आप यह सीमा निर्धारित कर सकते हैं कि आपके वाईफाई कनेक्शन से कितने डिवाइस कनेक्ट हो सकते हैं। अगर आप अच्छी डेटा स्पीड चाहते हैं तो उन डिवाइस से वाई-फाई कनेक्शन हटा दें, जिनमें डेटा की जरूरत नहीं है।

राउटर को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूर रखें
कई बार देखा गया है कि लोग अपने वाई-फाई राउटर को फ्रिज, स्मार्ट टीवी और एसी के पास सेट कर देते हैं। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस भी कई बार वाई-फाई की स्पीड को प्रभावित करते हैं। अगर आपने भी ऐसी जगह पर राउटर लगाया है तो इसे आज ही हटा लें।

स्पीड बढ़ाने के लिए वाईफाई एक्सटेंडर का इस्तेमाल करें
आजकल बाजार में कई तरह के वाई-फाई एक्सटेंडर उपलब्ध हैं। ये वाई-फाई की स्पीड को तेजी से बढ़ाते हैं। अगर आपके ब्रॉडबैंड कनेक्शन में स्पीड नहीं मिल रही है तो आप वाईफाई एक्सटेंडर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वाईफ़ाई रीसेट करें
कई बार लगातार चलने से वाई-फाई की स्पीड भी कम हो जाती है। आपको बता दें कि राउटर के पीछे एक रीसेट बटन मिलता है। अगर आपको उचित वाईफाई स्पीड नहीं मिल रही है तो आप राउटर को एक बार रीसेट कर सकते हैं। यह ट्रिक आपके कनेक्शन की स्पीड बढ़ाने में मदद कर सकती है।

Share this story

Tags