Samachar Nama
×

अगर आप भी अपने Wifi की स्लो स्पीड से है परेशान तो बस अपना ले ये 4 आसान तरीके, रॉकेट की स्पीड से चलेगा इंटरनेट

अगर आप भी अपने Wifi की स्लो स्पीड से है परेशान तो बस अपना ले ये 4 आसान तरीके, रॉकेट की स्पीड से चलेगा इंटरनेट

टेक न्यूज़ डेस्क - डिजिटल युग में वाई-फाई हमारे घर या ऑफिस का अहम हिस्सा बन गया है। अच्छे वाई-फाई कनेक्शन के साथ, आप घर पर इंटरनेट ब्राउजिंग, एचडी वीडियो स्ट्रीमिंग और गेमिंग का आनंद ले सकते हैं। हालांकि, कई बार वाई-फाई की स्पीड कम हो जाती है, जिससे कई काम रुक जाते हैं। ऐसे में आप कुछ बातों का ध्यान रखकर अपने वाई-फाई की स्पीड को बेहतर बना सकते हैं। इन सभी तरीकों के बाद भी अगर वाई-फाई स्पीड अच्छी नहीं है तो आप अपनी इंटरनेट प्रोवाइडर कंपनी से संपर्क कर सकते हैं।

वाईफाई राउटर के लिए सही जगह चुनें
वाई-फाई के जरिए हाई-स्पीड इंटरनेट एक्सेस पाने के लिए सबसे पहले आपको वाई-फाई राउटर को अच्छी जगह पर रखना होगा। वाई-फाई राउटर को हमेशा ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां से पूरे घर में वाई-फाई कनेक्शन आसानी से मिल सके। विशेषज्ञों के मुताबिक वाई-फाई राउटर को हमेशा ऊंचे स्थान पर रखना चाहिए।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूरी बनाए रखें
वाई-फाई राउटर को हमेशा इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस से दूर रखें। कई बार हम अनजाने में वाई-फाई राउटर को रेफ्रिजरेटर, टीवी, कंप्यूटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से दूर रख देते हैं। इससे वाई-फ़ाई कनेक्शन प्रभावित होता है.

वाईफाई राउटर के एंटीना को ठीक करें
कई बार वाई-फाई कनेक्शन न मिलने का कारण वाई-फाई राउटर का एंटीना भी हो सकता है। जैसे ही आपका इंटरनेट कनेक्शन बंद हो, सबसे पहले आपको वाई-फाई राउटर के एंटीना को देखना चाहिए। यदि राउटर एंटेना बंद हैं, तो उन्हें ठीक करें। इससे वाई-फाई की स्पीड भी प्रभावित होती है।

कनेक्शनों की संख्या पर ध्यान दें
कई बार आपके पास एक वाई-फाई कनेक्शन से कई डिवाइस जुड़े होते हैं। इससे भी वाई-फाई की स्पीड कम हो जाती है। यदि ऊपर बताए गए सभी तरीकों को आजमाने के बाद भी आपका वाई-फाई धीमा है, तो आपको वाई-फाई से जुड़े उपकरणों की संख्या देखनी चाहिए। यदि कई डिवाइस वाई-फाई से जुड़े हैं, तो आप कुछ डिवाइस को डिस्कनेक्ट करके अपनी वाई-फाई स्पीड में सुधार कर सकते हैं।

Share this story

Tags