Samachar Nama
×

अगर आपका स्मार्टफोन में भी चलते-चलते रुक जाता है या होने लगा है Hang, तो अपनाए ये धांसू ट्रिक्स देने लगेगा फर्राटेदार स्पीड 

अगर आपका स्मार्टफोन में भी चलते-चलते रुक जाता है या होने लगा है Hang, तो अपनाए ये धांसू ट्रिक्स देने लगेगा फर्राटेदार स्पीड 

टेक न्यूज डेस्क - स्मार्टफोन हम सभी के लिए जरूरी हो गया है। फोन कई काम करने का आसान जरिया बन गया है। दस्तावेज़ों को सहेजने से लेकर फ़ोटो संग्रहीत करने तक, यह हमारे फ़ोन में भी होता है। जैसे-जैसे समय के साथ फोन की जरूरत बढ़ती है, हैंग होना या धीमा होना जैसी समस्याएं होना आम बात है। हालाँकि, ऐसी स्थिति में हमें क्या करना चाहिए यह एक बड़ा सवाल बन जाता है। हम फोन द्वारा किए जाने वाले काम को कम तो नहीं कर सकते, लेकिन हां, फोन हैंग न हो या धीमा न चले, इसके लिए हम कुछ स्मार्टफोन टिप्स और ट्रिक्स जरूर अपना सकते हैं। आज हम आपके लिए 5 ऐसे स्मार्टफोन टिप्स लेकर आए हैं। इन्हें अपनाकर आप अपने फोन के हैंग होने या धीमे चलने की समस्या का समाधान कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि स्मार्टफोन की स्पीड को कैसे बढ़ाया जा सकता है।

कृपया अपना फ़ोन अपडेट करें
अगर आपका फोन कभी भी हैंग होने लगता है या धीमा चलता है तो हो सकता है कि आपका फोन सॉफ्टवेयर अपडेट मांग रहा हो। इसलिए जरूरी है कि आप अपने फोन का अपडेट चेक करते रहें और फोन को अपडेट भी करते रहें।

फ़ोन से कैश साफ़ करें
हमारे द्वारा किए गए सभी काम फोन की इंटरनल मेमोरी में सेव हो जाते हैं। सभी कार्यों का रिकार्ड मेमोरी में सुरक्षित रखने से हमें कोई लाभ नहीं होता बल्कि हानि ही होती है। फोन की मेमोरी फुल हो जाती है और फिर उसमें हैंग होने जैसी दिक्कतें आने लगती हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अपने फोन की स्टोरेज और कैशे को समय-समय पर क्लियर करते रहें।

एक बार फोन को रीस्टार्ट करें
फोन की स्पीड बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप अपने स्मार्टफोन को समय-समय पर रीस्टार्ट करते रहें। ऐसे में बेकार फाइलें डिलीट हो जाती हैं और फोन धीमा चलना बंद हो जाता है। इसलिए, दिन में कम से कम एक बार अपने फोन को रीस्टार्ट करने का प्रयास करें।

बैटरी की सेहत भी जांचें
कुछ यूजर्स को अपने फोन को बार-बार चार्ज करने की आदत होती है। हालाँकि, ऐसा करने से बैटरी पर अधिक दबाव पड़ता है और बैटरी स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में फोन धीमा हो जाता है और हैंग होने जैसी दिक्कतें आने लगती हैं। इसलिए कोशिश करें कि फोन को ज्यादा देर तक चार्ज न करें। अपने फ़ोन को उसके मूल चार्जर के अलावा किसी अन्य चार्जर से चार्ज न करें। ऐसे में आप फोन को हैंग होने या धीमा होने से बचा सकते हैं।

फोटो गैलरी से अनावश्यक फोटो हटा दें
व्हाट्सएप या अन्य सोशल मीडिया ऐप के जरिए कई तरह की तस्वीरें भी फोन में अपने आप सेव हो जाती हैं। इसके अलावा हम फोन पर तस्वीरें भी क्लिक करते रहते हैं, जिससे कई बार फोटो गैलरी में बेकार तस्वीरों की कतार लग जाती है। इससे फोन में स्लो या हैंग होने जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए समय-समय पर फोटो गैलरी की जांच करते रहें और अनावश्यक फोटो हटा दें। ऐसे में आप अपने फोन में बदलाव देखेंगे कि फोन पहले से बेहतर काम कर रहा है।

Share this story

Tags