Samachar Nama
×

अगर आप भी करते है ये 5 गलतियां तो जल्दी ही खराब हो सकता है आपके स्मार्टफोन का कैमरा, रोज हजारों लोग हो रहे तंग 

अगर आप भी करते है ये 5 गलतियां तो जल्दी ही खराब हो सकता है आपके स्मार्टफोन का कैमरा, रोज हजारों लोग हो रहे तंग 

टेक न्यूज़ डेस्क - फ्लैगशिप स्मार्टफोन में पावरफुल कैमरा सेटअप होता है और ग्राहक नया फोन खरीदते समय अच्छे कैमरे की उम्मीद करते हैं। कई हाई-एंड मॉडल में 1-इंच तक के कैमरा सेंसर मिलने लगे हैं और ये प्रोफेशनल कैमरे जैसी इमेज और वीडियो क्वालिटी दे रहे हैं। हालांकि, कैमरा सेटअप नाजुक होते हैं और लापरवाही या खराब हैंडलिंग की स्थिति में इनके सेंसर प्रभावित हो सकते हैं। हम ऐसी 5 गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी वजह से आपका कैमरा खराब हो सकता है।

फोन से कभी भी लेजर लाइट शो शूट न करें
म्यूजिक कॉन्सर्ट और कई इवेंट में हाई-इंटेंसिटी लेजर लाइट का इस्तेमाल किया जाता है। कैमरे के सेंसर पर ऐसी लाइट के लगातार संपर्क में रहने से ये हमेशा के लिए खराब हो सकते हैं। ये लाइट लेंस सिस्टम और सेंसर दोनों को प्रभावित कर सकती हैं और तस्वीरों पर हरे या काले रंग के डॉट्स दिखाई दे सकते हैं।

बाइक पर माउंट करना पड़ेगा महंगा
अगर आपको किसी वजह से अपना फोन बाइक पर माउंट करना है, तो सावधानी जरूरी है। तेज चलती बाइक के वाइब्रेशन की वजह से कैमरे का लेंस और दूसरे इंटरनल कंपोनेंट खराब हो सकते हैं। कैमरे का स्टेबिलाइजेशन सिस्टम भी हमेशा के लिए खराब हो सकता है।

पानी के अंदर फोन का इस्तेमाल न करें
भले ही कई नए स्मार्टफोन वाटरप्रूफ रेटिंग के साथ आते हैं और मिड-रेंज सेगमेंट के फोन भी IP69 रेटिंग देने लगे हैं, लेकिन पानी के अंदर कैमरे का इस्तेमाल करना समझदारी नहीं है। लंबे समय तक पानी के अंदर कैमरे का इस्तेमाल करने से उसका तापमान बढ़ सकता है या नमी पूरे सिस्टम तक पहुँच सकती है और कैमरा खराब हो सकता है।

अत्यधिक गर्मी या ठंड में कैमरे का इस्तेमाल करना
अगर आप लंबे समय तक बहुत ज़्यादा या कम तापमान में फोन के कैमरे का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपका कैमरा खराब हो सकता है। उदाहरण के लिए, कैमरे को सीधे सूरज की तरफ़ रखना या बर्फीले इलाकों में फोन के कैमरे का इस्तेमाल करना इसके सेंसर को प्रभावित कर सकता है।

कैमरा लेंस प्रोटेक्टर परेशानी का कारण बन सकते हैं
यूजर्स को लगता है कि कैमरे के सेंसर की सुरक्षा के लिए फोन पर लेंस प्रोटेक्टर लगवाना बेहतर है। हालांकि, खराब क्वालिटी या गलत तरीके से फिट किए गए लेंस प्रोटेक्टर तस्वीर की क्वालिटी को प्रभावित कर सकते हैं और उनमें धूल के कण फंसकर कैमरे को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

Share this story

Tags