Samachar Nama
×

अगर आप भी अपने स्मार्टफोन के कवर में रखते है नोट या कार्ड तो हो जाए सावधान, जाने ऐसा करना कितना खतरनाक हो सकता है ? 

अगर आप भी अपने स्मार्टफोन के कवर में रखते है नोट या कार्ड तो हो जाए सावधान, जाने ऐसा करना कितना खतरनाक हो सकता है ? 

टेक न्यूज़ डेस्क - भारत में जुगाड़ करना आम बात है, ऐसे में लोग अक्सर अपने काम को पूरा करने के लिए छोटे-बड़े जुगाड़ करते रहते हैं। इन ट्रिक्स में फोन कवर में नोट या कार्ड रखना भी शामिल है, जिससे आप कहीं जाते समय ज्यादा सामान ले जाने से बच सकते हैं। हम सभी को अपने साथ कम सामान ले जाने की आदत होती है। हम अपने मोबाइल फोन का उपयोग पैसे और कार्ड ले जाने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना आपके लिए जोखिम भरा हो सकता है। यहां हम आपको इससे जुड़ी बातें विस्तार से बताने जा रहे हैं।

फ़ोन में आग लग सकती है
अक्सर लोग अपने मोबाइल कवर के पीछे नोट, सिक्के और चाबियां समेत कई चीजें रखते हैं। लेकिन इस तरह का जुगाड़ हमारी जान के लिए जोखिम भरा भी हो सकता है.
अगर आप नोटों को फोन कवर के पीछे संभालकर रखते हैं तो भी आपकी यह आदत बेहद खतरनाक साबित हो सकती है।
फोन में आग लगना या फट जाना बहुत आम बात हो गई है। आजकल मोबाइल फोन में आग लगना या फट जाना आम बात हो गई है, लेकिन इसके पीछे का कारण हमारी लापरवाही भी हो सकती है।
यह समस्या तब हो सकती है जब फोन बहुत ज्यादा गर्म हो जाए। इसके अलावा फोन का अत्यधिक इस्तेमाल या दुरुपयोग भी इसका कारण हो सकता है।
आमतौर पर फोन में आग तब लगती है जब उसके प्रोसेसर या बैटरी पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है। इसके अलावा गलत तरह के फोन कवर से आग लगने का भी खतरा रहता है।

फ़ोन कवर से समस्या हो सकती है
आपको बता दें कि आमतौर पर फोन के प्लास्टिक कवर का इस्तेमाल किया जाता है। यह कवर प्रोसेसर को भी प्रभावित कर सकता है और इसके ज़्यादा गरम होने का कारण बन सकता है।
ऐसे में फोन के कवर पर ज्वलनशील चीजें रखने से बचना चाहिए, नहीं तो फोन का प्रोसेसर ज्यादा गर्म होने पर नोट में आग लग सकती है।

Share this story

Tags