Samachar Nama
×

अगर आप भी अपने स्मार्टफोन के साथ करते है ये 3 बड़ी गलतियां तो हो जाए सावधान, वरना उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान 

अगर आप भी अपने स्मार्टफोन के साथ करते है ये 3 बड़ी गलतियां तो हो जाए सावधान, वरना उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान 

टेक न्यूज़ डेस्क - गर्मियां आ गई हैं और स्मार्टफोन फटने का डर अभी भी हमारे मन में रहता है। हालांकि कुछ मामलों में फोन की किसी खराबी के कारण फोन फट जाता है तो कभी-कभी हमारी अपनी कुछ गलतियों के कारण भी फोन फट जाता है। आज हम आपको 3 ऐसे बड़े कारण बताएंगे जिससे स्मार्टफोन फटने का खतरा बढ़ जाता है।

फ़ोन कार में छोड़ दो
हम सभी ने सुना है कि गलत चार्जर का इस्तेमाल करने या डुप्लिकेट चार्जर से फोन चार्ज करने से फोन फट सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गर्मी के दिनों में अगर आप अपना फोन कार में भी छोड़ देते हैं? यह फट भी सकता है क्योंकि जब फोन किसी बंद गाड़ी में रहता है तो फोन का तापमान तेजी से बढ़ जाता है। सीधी धूप से कार के केबिन का तापमान बढ़ जाता है, ऐसे में फोन भी बहुत गर्म हो जाता है और फोन फटने का खतरा बढ़ जाता है।

प्रोसेसर ओवर लोड 
कई बार कुछ लोग सस्ते फोन को टेस्ट करने के लिए उस पर हैवी टास्क चलाने लगते हैं। ऐसे में फोन का प्रोसेसर ओवरलोड हो जाता है और फोन फटने का डर काफी बढ़ जाता है। हालांकि अब गूगल खुद भी कभी-कभी डिवाइस के हिसाब से हैवी ऐप्स को ब्लॉक कर देता है, लेकिन इसके बावजूद सभी जानते हैं कि एंड्रॉइड में ऐप्स इंस्टॉल करने के कई तरीके हैं। हालाँकि भूलकर भी ऐसी गलती न करें।

फोन को पानी से दूर रखें
जब हैंडसेट वाटरप्रूफ नहीं थे, तो पानी के कारण बैटरी फटने की घटनाएं सबसे आम थीं। इन दिनों सबसे किफायती हैंडसेट भी कम से कम स्प्लैश-प्रूफ कोटिंग के साथ आते हैं जो पानी को फोन के अंदर जाने से यथासंभव रोकता है। हालाँकि, यदि आप अभी भी ऐसे फ़ोन का उपयोग कर रहे हैं जिसमें पानी से कोई सुरक्षा नहीं है, तो ऐसे उपकरण को जितना संभव हो सके पानी से दूर रखें, अन्यथा आपका फ़ोन फट सकता है।

Share this story

Tags