Samachar Nama
×

अगर आपके स्मार्ट TV में भी दिख रही है ये सामान्य परेशानियां, तो इन ट्रिक्स को फॉलो कर चुटकियों में करें दूर

अगर आपके स्मार्ट TV में भी दिख रही है ये सामान्य परेशानियां, तो इन ट्रिक्स को फॉलो कर चुटकियों में करें दूर

टेक न्यूज़ डेस्क - यदि आप स्मार्ट टीवी का उपयोग करते हैं, तो आपको सिग्नल न आना, धीमा और धीमा प्रदर्शन, इंटरनेट कनेक्शन, ऐप क्रैश होना और फ़्रीज़ होना, ऑडियो संबंधी समस्याएं जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ये सभी समस्याएं हर दूसरे स्मार्ट टीवी (स्मार्ट टीवी टिप्स एंड ट्रिक्स) यूजर से जुड़ी हैं। अच्छी बात यह है कि इन समस्याओं को स्वयं ठीक किया जा सकता है। इस लेख में हम इन समस्याओं और उनके समाधान के बारे में बता रहे हैं-

नो सिग्नल 
अगर स्मार्ट टीवी में सिग्नल की समस्या है तो इसे तीन चरणों में ठीक किया जा सकता है। सबसे पहले केबल कनेक्शन की जांच करना जरूरी है. इसके बाद, स्रोत और इनपुट सेटिंग्स को सत्यापित करें और अंतिम चरण में कनेक्टेड डिवाइस और टीवी को रीबूट करें।

स्लो परफॉर्मेंस 
अगर आप स्मार्ट टीवी में स्लो परफॉर्मेंस की समस्या से जूझ रहे हैं तो कैशे और कुकीज फाइल्स क्लियर कर लें। इसके अलावा कम महत्वपूर्ण ऐप्स को भी डिलीट कर दें। नवीनतम सॉफ़्टवेयर अद्यतनों की जाँच करें.

इंटरनेट कनेक्शन समस्या
अगर आपको स्मार्ट टीवी पर इंटरनेट की समस्या आ रही है तो आप राउटर और मॉडेम को रीस्टार्ट कर सकते हैं।

ऐप क्रैश 
अगर आपके स्मार्ट टीवी में किसी खास ऐप से दिक्कत आ रही है तो इस ऐप को अपडेट कर लें। इसके अलावा आप ऐप की कैशे फाइल्स और डेटा को डिलीट कर सकते हैं। आप ऐप के फ़ैक्टरी रीसेट विकल्प पर भी जा सकते हैं।

ऑडियो 
अगर आपको स्मार्ट टीवी में ऑडियो संबंधी दिक्कत आ रही है तो टीवी और एक्सटर्नल डिवाइस की ऑडियो सेटिंग्स वेरिफाई कर लें। दोनों डिवाइस के केबल कनेक्शन की जांच करना महत्वपूर्ण है।

चैनल गायब
कभी-कभी स्मार्ट टीवी में कुछ चैनल ढूंढने में दिक्कत होती है। ये चैनल गायब हो जाते हैं. यदि ऐसा होता है, तो आप टीवी सेटिंग्स में चैनल को फिर से स्कैन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, केबल और सैटेलाइट प्रदाता के चैनल पैकेज की जांच करना भी महत्वपूर्ण है। यदि चैनल उपलब्ध नहीं है तो आप ग्राहक सहायता भी ले सकते हैं।

Share this story

Tags