Samachar Nama
×

iPhone में कैसे इस्तेमाल कर सकते है 'सर्किल टू सर्च' फीचर, यहां जाने यूज करने का सबसे आसान तरीका

iPhone में कैसे इस्तेमाल कर सकते है 'सर्किल टू सर्च' फीचर, यहां जाने यूज करने का सबसे आसान तरीका

टेक न्यूज़ डेस्क - भारत समेत पूरी दुनिया में पिछले कुछ महीनों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई तकनीक को लेकर काफी चर्चा हो रही है। इस तकनीक का चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है। दुनिया भर की कई बड़ी कंपनियों ने इस तकनीक के फीचर को अपने-अपने डिवाइस में शामिल करना शुरू कर दिया है। Google भी उन कंपनियों में से एक है। इस साल की शुरुआत में, Google ने सर्कल टू सर्च नाम से एक AI फीचर पेश किया था।

सर्किल टू सर्च सुविधा क्या है?
सर्कल टू सर्च एक ऐसी सुविधा है जो एआई तकनीक का उपयोग करके फोन पर दिखाई देने वाली किसी भी वस्तु को केवल एक सर्कल बनाकर खोजती है और उसके बारे में सारी जानकारी प्रदान करती है। उदाहरण के तौर पर अगर आपके फोन में कोई तस्वीर है जिसमें आपको कोई बैग पसंद है तो आप उस तस्वीर में मौजूद बैग पर ही गोला लगा देंगे तो आपको उस बैग की कंपनी, ब्रांड, कीमत समेत सारी जानकारी मिल जाएगी।

Google का यह AI फीचर Samsung के Galaxy AI का हिस्सा है। सैमसंग ने इस साल की शुरुआत में Samsung Galaxy A24 सीरीज लॉन्च की थी, जिसमें यह फीचर शामिल किया गया था। इसके बाद इस फीचर को सैमसंग के अन्य फ्लैगशिप फोन सीरीज में भी शामिल किया गया है। इसके अलावा Google की Pixel 8 सीरीज के फोन में सर्कल टू सर्च फीचर भी मिला है। कुल मिलाकर अभी तक इस AI फीचर का फायदा सिर्फ एंड्रॉइड स्मार्टफोन के यूजर्स ही नहीं बल्कि iOS डिवाइस यानी iPhone, iPad के यूजर्स ही उठा पाते हैं। सर्किल टू सर्च या ऐसे किसी एआई फीचर की सुविधा अभी तक लोगों को नहीं मिल पाई है. हालांकि, इस पर काम चल रहा है.

iPhone में सर्कल टू सर्च फीचर का उपयोग कैसे करें?
iOS यूजर्स के लिए एक नया तरीका सामने आया है, जिसके जरिए उन्हें सर्किल से लेकर सर्च जैसे फीचर्स की सुविधा मिल सकती है। हालाँकि, यह वही सुविधा नहीं है जिसके बारे में आप सर्किल टू सर्च की तरह सोच रहे हैं। आइये आपको इसके बारे में बताते हैं. यदि आपके iPhone पर Google ऐप है, तो आप एक iOS शॉर्टकट बना सकते हैं, जो आपके डिस्प्ले का स्क्रीनशॉट लेगा और फिर आप Google लेंस की विज़ुअल सर्च सुविधाओं का उपयोग करके इसे खोज सकते हैं। . Google लेंस की विज़ुअल खोज आपके फ़ोन स्क्रीन के स्क्रीनशॉट में कुछ भी खोजेगी।

यह फीचर भी सर्किल टू सर्च की तरह काम करता है। हालाँकि, Google लेंस और सर्किल टू सर्च में बहुत अंतर है, लेकिन अगर आप अपने iPhone में सर्किल टू सर्च जैसे फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो फिलहाल आप इस ट्रिक से काम चला सकते हैं। हालाँकि, Apple ने इस फीचर को अपने iPhone और iOS ऑपरेटिंग सिस्टम में शामिल किया है। एआई तकनीक लाने के लिए बहुत तेजी से काम हो रहा है। कुछ महीने पहले टिम कुक ने अपने इंटरव्यू में कहा था कि वह AI के मामले में बाकी कंपनियों से पिछड़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि एप्पल का एआई फीचर देर से आएगा लेकिन दुरुस्त आएगा।

Share this story

Tags