Samachar Nama
×

पेटीएम, फोनपे और गूगल को टक्कर देने के लिए Gautam Adani लॉन्च करेंगे अपना UPI पेमेंट सिस्टम, जाने क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं 

पेटीएम, फोनपे और गूगल को टक्कर देने के लिए Gautam Adani लॉन्च करेंगे अपना UPI पेमेंट सिस्टम, जाने क्या-क्या मिलेंगी सुविधाएं 

टेक न्यूज़ डेस्क - एशिया के मशहूर बिजनेस अरबपति गौतम अडानी के नेतृत्व वाला अडानी ग्रुप एक नए बिजनेस क्षेत्र में प्रवेश करने की योजना बना रहा है। भारत में ई-कॉमर्स और डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म की तेजी से बढ़ती संख्या को देखते हुए अडानी ग्रुप इस सेगमेंट में कुछ नया करने की योजना बना रहा है।

अडाणी ग्रुप यूपीआई सेगमेंट में उतरेगा
एक रिपोर्ट के मुताबिक ग्रुप ने इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. ग्रुप की ओर से ऐसा फैसला ऐसे समय में लिया गया है जब बाजार में पहले से ही कई ऐसे प्लेटफॉर्म मौजूद हैं जो लोगों को पेमेंट सर्विस मुहैया करा रहे हैं. फाइनेंशियल टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अडानी ग्रुप का यह फैसला ऐसे समय आया है जब इस बाजार में टाटा ग्रुप, गूगल, फोनपे और मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे बड़े खिलाड़ियों का दबदबा है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अडानी ग्रुप ने सार्वजनिक डिजिटल भुगतान नेटवर्क यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) पर काम करने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। इसके लिए उनसे बातचीत की जा रही है.

अडानी वन ऐप में मिलेंगी सुविधाएं
इसके अलावा आने वाले दिनों में अदानी ग्रुप की ओर से क्रेडिट कार्ड को लेकर भी कुछ घोषणाएं देखने को मिल सकती हैं। इसके लिए समूह बैंकों के साथ साझेदारी की उम्मीद कर रहा है। अडानी ग्रुप अपने अडानी वन ऐप में नए फीचर्स को शामिल करने की योजना बना रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, अडानी ग्रुप सरकार समर्थित ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) के जरिए ऑनलाइन शॉपिंग की सुविधा देने की भी योजना बना रहा है। बातचीत कर रहा है. अगर यह सब सही ढंग से किया गया तो ग्राहक अडानी वन ऐप से इन सुविधाओं का लाभ उठा पाएंगे। इस साल 2022 के अंत में लॉन्च किया गया था।

Share this story

Tags