Samachar Nama
×

iOS 18 से AI तक जानिए एप्पल के WWDC 2024 इवेंट में इस बार क्या कुछ होगा ख़ास, यहां विस्तार से  जाने सबकुछ 

iOS 18 से AI तक जानिए एप्पल के WWDC 2024 इवेंट में इस बार क्या कुछ होगा ख़ास, यहां विस्तार से  जाने सबकुछ 

टेक न्यूज़ डेस्क - जानी-मानी टेक कंपनी Apple अपने ग्राहकों के लिए WWDC 2024 जैसा बड़ा इवेंट लाने की तैयारी कर रही है। यह इवेंट 10 जून से शुरू होकर 14 जून तक लाइव रहेगा। कंपनी WWDC में iOS 18, iPadOS 18, macOS और watchOS से पर्दा उठा सकती है। आपको बता दें कि यह इवेंट भारतीय समय के अनुसार रात 10:30 बजे शुरू होगा। इस इवेंट में होम स्क्रीन कस्टमाइजेशन, नया सिरी वर्जन और जेनरेटिव AI फीचर्स के साथ iOS 18 में कई खास बदलाव किए जा सकते हैं।

इवेंट कब शुरू होगा
जैसा कि हमने पहले बताया कि WWDC 2024 की शुरुआत 10 जून से होने जा रही है, जहां Apple इस साल के लिए अपनी योजनाओं का खुलासा करेगा।
हर बार की तरह WWDC 2024 के दौरान टेक दिग्गज आगामी अपग्रेड पेश करेगा। ये अपग्रेड अगले फ्लैगशिप, प्रोसेसर, iOS और कई अन्य फीचर्स से जुड़े होंगे।
इस साल Apple द्वारा AI की तैयारी के लिए इस प्रोग्राम का इस्तेमाल किए जाने की उम्मीद है।
अनुमान लगाया जा रहा है कि WWDC 2024 मुख्य रूप से AI और टूल्स के साथ इसके एकीकरण पर केंद्रित होगा।

क्या होगा खास
ऑनलाइन कई जानकारियां सामने आई हैं, अफवाह है कि Apple सबसे बड़े सॉफ्टवेयर अपडेट में से एक iOS 18 पेश करेगा। WWDC 2024 में Apple अपने डिवाइस के लिए नए सॉफ्टवेयर अपडेट जारी करेगा iOS 18 होम स्क्रीन कस्टमाइज़ेशन, नया सिरी वर्जन, जेनरेटिव AI फीचर और कई जरूरी बदलाव और सुधार लेकर आएगा। iOS 18 को और बेहतर बनाने के लिए Apple अपने ऑपरेटिंग सिस्टम में उनके चैटबॉट को एकीकृत करने के लिए Open AI, Google और Anthropic से भी बातचीत कर रहा है।OpenAI का ChatGPT Apple के इकोसिस्टम के साथ काम करने वाला पहला AI हो सकता है, जबकि Google के साथ Gemini को लेकर चर्चा चल रही है।आपको बता दें कि इस नए OS, iOS 18 के लिए पहला पब्लिक बीटा कीनोट के एक महीने बाद जारी किया जाना चाहिए, जो जुलाई के मध्य में हो सकता है।

AI के फीचर और अन्य फीचर
इस अपडेट में Apple यूजर एक्सपीरियंस को बढ़ाने के लिए AI को अपने अपडेट के साथ जोड़ सकता है। iOS 18 के साथ, टेक दिग्गज कई अन्य फीचर्स की भी घोषणा कर सकता है। इन फीचर्स में स्मार्ट रीकैप, वॉयस मेमो ट्रांसक्रिप्शन, AI-जनरेटेड इमोजी शामिल हो सकते हैं। टेक दिग्गज ऐसे टूल शामिल करना चाहता है, जिनका इस्तेमाल यूजर अपनी रोजमर्रा की जिंदगी और बातचीत में कर सकें।

वॉयस मेमो ट्रांसक्रिप्शन: इसमें AI-पावर्ड ट्रांसक्रिप्शन हो सकता है, जिससे किसी भी कंटेंट को रिकॉर्ड करना आसान हो जाता है।
AI-पावर्ड इमोजी: iOS 18 इमोजी में जनरेटिव AI लाएगा। Apple ऐसा सॉफ्टवेयर विकसित करने की राह पर है, जो यूजर्स द्वारा भेजे जा रहे टेक्स्ट के आधार पर कस्टम इमोजी बना सकता है। इसका मतलब है कि आप जो भी टेक्स्ट करेंगे, उसी भावना को व्यक्त करने के लिए आपके पास AI-पावर्ड इमोजी का एक और सेट होगा।
स्मार्ट रीकैप फीचर: यह नया फीचर मिस्ड टेक्स्ट, नोटिफिकेशन और मीडिया को सारांशित करेगा, जिससे यूजर्स को पता चलेगा कि उन्होंने क्या मिस किया है। यह फीचर Microsoft के रिकॉल फीचर जैसा है, जो डिवाइस पर हाल की गतिविधियों को ट्रैक करता है।
बेहतर सिरी: Apple नए अपडेट के साथ सिरी को भी बेहतर बनाएगा और Apple Watch में सिरी को जोड़ा जा सकता है।

Share this story

Tags