Samachar Nama
×

कहीं Amazon Sale में भारी छूट के चक्कर में खाली न हो जाये आपका बैंक खाता,बड़ रहा फ्रॉड 

'

टेक न्यूज़ डेस्क,प्रसिद्ध ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन पर सेल की शुरुआत होने वाली है। अमेजन प्राइम डे सेल 16 जुलाई, 2024 को शुरू होने वाली है। इस दौरान कई ऑफर्स और शानदार डील्स मिल सकती है, जिसमें ग्राहकों की भारी बचत भी हो सकती है। हालांकि, कुछ लोगों की जेब ढीली या कहें कि फ्रॉड के शिकार होने से बैंक खाता भी खाली हो सकता है। दरअसल, अमेजन सेल के नाम पर ढेरों फर्जी वेबसाइट बन जाती हैं जो इतने सारे ऑफर्स या छूट देने का दवा करती हैं कि जिससे ग्राहक साइट पर क्लिक कर ही देते हैं। इसके बाद फ्रॉड के शिकार हो जाते हैं।

साइबर अपराधी सेल के दौरान फिशिंग अटैक करने की कोशिश करते हैं। ऐसे फ्रॉडस्टर्स फर्जी ईमेल भेजकर या फर्जी वेबसाइट बनाकर पर्सनल जानकारी या फाइनेंशियल डिटेल्स देने के लिए धोखा देते हैं। सेल के दौरान सावधान रहना, क्लिक करने से पहले लिंक चेक कर लेना जरूरी है कि आप असली Amazon साइट पर हैं या नहीं?चेक पॉइंट रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक जून 2024 में Amazon से संबंधित 1240  से अधिक नए डोमेन रजिस्टर किए गए जिनमें से 86 प्रतिशत को स्कैम करने के लिए मार्क्ड किया गया। आइए जानते हैं किस तरह के डोमेन से बचना है और ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान किन बातों का ख्याल रखना है।

अमेजन से मिलते-जुलते नामों वाली कई और साइटें हैं, जो सभी ग्राहकों को धोखा देने और उनकी जानकारी चुराने के लिए बनाई गई हैं। आपको बता दें कि जून 2024 में Mail-Amazon Reports-73074[264].pdf जैसी फाइलों का उपयोग करके एक फिशिंग अभियान ने यू.एस. के कई लोगों को ठगा इसमें हैकर्स ने पहले यूजर्स के फोन पर मैसेज करके बताया कि आपका अमेजन अकाउंट डिलीट हो गया है और फिर उसके के साथ ही एक फेक लिंक भेजकर नया अकाउंट बनाने को कहा। इस तरह से कई लोगों ने अपना डाटा को गवा है।

कैसे करें सुरक्षित ऑनलाइन शॉपिंग?
URL की ध्यान से जांच करें और गलत डोमेन पर नजर रखें।
अपने Amazon अकाउंट के लिए मजबूत पासवर्ड का इस्तेमाल करें।
वेबसाइट का URL “https://” से शुरू हो और उसमें पैडलॉक का आइकन मौजूद हो।
पर्सनल इनफार्मेशन देना जरूरी नहीं है तो इससे बचें।
ईमेल के द्वारा अगर आपके पास कोई अटैचमेंट या डॉक्यूमेंट आता है तो डाउनलोड करने से बचे।
ऑनलाइन शॉपिंग करते टाइम डेबिट कार्ड से ज्यादा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें क्योंकि वो बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है।
किसी भी तरह के लिंक पर क्लिक करके ऑफर्स का फायदा उठाने की कोशिश न करें।

Share this story

Tags