Samachar Nama
×

इस गंभीर मामले के चलते US सरकार ने Microsoft को लगाईं फटकार, अब Google दे रहा शानदार ऑफर्स 

इस गंभीर मामले के चलते US सरकार ने Microsoft को लगाईं फटकार, अब Google दे रहा शानदार ऑफर्स 

टेक न्यूज़ डेस्क - Google अपने काम के लिए डिज़ाइन किए गए "वर्कस्पेस" ऐप्स को कंपनियों और सरकारी कार्यालयों को बेचने के अपने प्रयासों में तेजी ला रहा है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की सुरक्षा में कुछ बड़ी कमजोरियां पाई गई हैं। पिछले महीने अमेरिकी साइबर सुरक्षा विभाग ने एक रिपोर्ट जारी की थी. इस रिपोर्ट में बताया गया कि पिछले साल माइक्रोसॉफ्ट चीन से जुड़े हैकर्स को नहीं रोक पाई थी, जिन्होंने अमेरिकी अधिकारियों के ईमेल अकाउंट हैक कर लिए थे. गूगल इस मौके का फायदा उठा रहा है.

Google क्या अपेक्षा करता है?
गूगल को उम्मीद है कि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में हालिया सुरक्षा खामियों के कारण कंपनियां और सरकारी कार्यालय अब उसके 'वर्कस्पेस' ऐप्स का इस्तेमाल करेंगे। अमेरिकी साइबर सुरक्षा विभाग ने पिछले महीने एक रिपोर्ट जारी की थी जिसमें कहा गया था कि माइक्रोसॉफ्ट पिछले साल चीन से जुड़े हैकर्स को रोकने में सक्षम नहीं था। इस रिपोर्ट में माइक्रोसॉफ्ट से जल्द से जल्द अपनी सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने को भी कहा गया. हालाँकि, Google अपने ब्लॉग पोस्ट में सीधे तौर पर Microsoft का नाम नहीं ले रहा है, बल्कि बार-बार 'वह कंपनी जो यह सॉफ़्टवेयर बनाती है' शब्दों का उपयोग कर रही है। गौरतलब है कि यह ब्लॉग पोस्ट जीनत मैनफ्रा (Google क्लाउड के वैश्विक जोखिम और अनुपालन विभाग के वरिष्ठ निदेशक) और चार्ली स्नाइडर (Google की सुरक्षा नीति के प्रमुख) द्वारा लिखा गया है।

गूगल ने क्या कहा?
गूगल का कहना है कि सरकारी विभागों को 'एक ही कंपनी के ऑपरेटिंग सिस्टम, ईमेल, ऑफिस सॉफ्टवेयर और सुरक्षा उपकरण' का उपयोग नहीं करना चाहिए। उनका मानना है कि 'ऐसा करने से अगर एक जगह पर सेंध लगती है तो पूरा सिस्टम खतरे में पड़ सकता है. इसलिए सरकारी विभागों को कई कंपनियों के सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना चाहिए. साथ ही उन्हें ऐसे सॉफ्टवेयर बनाने चाहिए जो एक-दूसरे के साथ आसानी से काम कर सकें। इससे अगर कोई सॉफ्टवेयर सुरक्षित नहीं है तो उसे बदलना आसान हो जाएगा.

Google दे रहा है आकर्षक ऑफर
Google अपनी सरकारी एजेंसियों और व्यवसायों को आकर्षक ऑफर दे रहा है ताकि वे वर्कस्पेस एंटरप्राइज प्लस पर स्विच कर सकें। सरकारी एजेंसियां जो बड़ी संख्या में उपयोगकर्ताओं को वर्कस्पेस एंटरप्राइज प्लस पर स्विच करती हैं, वे एक मुफ्त वर्ष और चल रही छूट सहित महत्वपूर्ण बचत का आनंद ले सकती हैं। पेशेवरों को मैंडिएंट डिवीजन के माध्यम से महत्वपूर्ण मूल्य में कटौती और Google की सुरक्षा विशेषज्ञता तक पहुंच की पेशकश की जाती है, साथ ही मुफ्त माइग्रेशन परामर्श भी दिया जाता है। उम्मीद है कि इससे अमेरिकी सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनों को अधिक विकल्प मिलेंगे और स्विच करना भी आसान हो जाएगा।

Share this story

Tags