Samachar Nama
×

AC खरीदते समय आप भी न करें ये 5 गलतियां, न कमरा ठंडा होगा न दिमाग

AC खरीदते समय आप भी न करें ये 5 गलतियां, न कमरा ठंडा होगा न दिमाग

टेक न्यूज़ डेस्क,देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी शुरू हो गई है। कई इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा पहुंच गया है। ऐसे में अगर आप भी गर्मी से परेशान हैं और अब नया एसी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए नहीं तो आपका पैसा बर्बाद हो जाएगा। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

सस्ते के चक्कर में कम टन का एसी

आज भी कई लोग सस्ते के चक्कर में पहले कम टन का एसी खरीदते हैं और बाद में कंपनी को बुरा-भला कहते हैं। ऐसी गलती बिल्कुल न करें। एसी खरीदने से पहले कमरे का साइज नाप लें। इसके बाद ही सबसे अच्छा एसी चुनें। छोटे कमरों के लिए कम टन का एसी सबसे अच्छा होता है, लेकिन बड़े कमरों के लिए कभी भी भारी डिस्काउंट देखकर ऐसा एसी न खरीदें।

एसी में कितने स्टार हैं, इसे नजरअंदाज न करें

लंबे समय में एनर्जी एफिशिएंट एसी खरीदना बेहतर विकल्प है क्योंकि यह आपके पैसे और बिजली दोनों की बचत करने में काफी मदद करेगा। ऐसे में सस्ते के चक्कर में कभी भी कम स्टार वाला एसी न खरीदें। अगर आप कम से कम आठ से 10 घंटे एसी का इस्तेमाल करने वाले हैं, तो कम से कम 3 स्टार वाला एसी खरीदें।

इन्वर्टर या नॉन-इन्वर्टर एसी?

स्प्लिट एसी अब इन्वर्टर और नॉन-इन्वर्टर ऑप्शन में आते हैं। इन्वर्टर एसी की कीमत 3,000 से 5,000 रुपये ज़्यादा हो सकती है, लेकिन एक बार किया गया निवेश आपको लंबे समय में काफ़ी फ़ायदा दे सकता है। इसलिए हो सके तो हमेशा इन्वर्टर एसी ही खरीदें और अगर आप भी ऐसी जगह रहते हैं, जहाँ दिन में लाइट की बहुत दिक्कत होती है, तो ऐसे एसी सबसे अच्छे होते हैं।

ब्रांडेड एसी में निवेश करें

हमेशा ऐसे ब्रांड का एसी चुनें जो लंबे समय से एसी बना रहा हो। साथ ही उसकी सर्विस कैसी है, यह भी देखें और हो सके तो उसके ऑनलाइन कस्टमर रिव्यू भी देखें। इसके बाद ही एसी को फाइनल करें। इससे आपका पैसा बर्बाद होने से बच जाएगा।

कूलिंग स्पीड कैसी है?
अलग-अलग एसी अलग-अलग कूलिंग स्पीड देते हैं। यदि आप ऐसे शहर में रहते हैं जहां गर्मियों में औसत तापमान 45 डिग्री से ऊपर चला जाता है, तो आपको ऐसे एसी पर खर्च करना चाहिए जो तेज गति से ठंडक प्रदान करता हो।

Share this story

Tags