Samachar Nama
×

कहीं Aadhaar Scams से खाली न हो जाए बैंक अकाउंट,जाने इससे बचने का तरीका 

कहीं Aadhaar Scams से खाली न हो जाए बैंक अकाउंट,जाने इससे बचने का तरीका 

टेक न्यूज़ डेस्क,"आधार कार्ड" एक ऐसा दस्तावेज है जो हर किसी के लिए जरूरत के साथ-साथ जरूरी भी बन गया है। इसके बिना न तो बैंक में खाता खोला जा सकता है और न ही इसके बिना केवाईसी प्रक्रिया पूरी की जा सकती है. इसके अलावा कई अन्य कामों के लिए भी आधार एक अहम दस्तावेज है. हालांकि, कई जरूरतों के लिए इस्तेमाल होने वाला आधार कार्ड आपके बैंक खाते को खाली करने का कारण भी बन सकता है।जी हां, आपकी छोटी सी लापरवाही से आधार के कारण आपका बैंक खाता खाली हो सकता है। पिछले कुछ सालों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें आधार कार्ड के जरिए जालसाजों ने लोगों के बैंक खाते खाली कर दिए हैं. इसलिए जरूरी है कि आप अपने आधार कार्ड को धोखेबाजों से सुरक्षित रखें। आइए जानते हैं कि आप आधार के जरिए अपने बैंक खाते को धोखाधड़ी से कैसे बचा सकते हैं।

आधार लॉक करें
अपने बैंक खाते और अन्य निजी जानकारियों को सुरक्षित रखने के लिए आपको अपना आधार कार्ड लॉक करना होगा। जी हां, आधार को लॉक करके आप अपने खाते को घोटालेबाजों और धोखाधड़ी करने वालों से सुरक्षित रख सकते हैं। इसके लिए आधार की बायोमेट्रिक डिटेल्स को लॉक (How to Lock आधार बायोमेट्रिक) करना होगा।

बायोमेट्रिक डिटेल्स कैसे लॉक करें?
अपने फोन पर माय आधार ऐप डाउनलोड करें।
आप चाहें तो यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।
यहां आपको सबसे पहले अपने आधार लिंक्ड नंबर से लॉगइन करना होगा।
होम पेज पर बायोमेट्रिक डिटेल्स लॉक करने का विकल्प दिखेगा।
ऐसा करने से जालसाज आपके आधार का गलत इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.
यह भी पढ़ें- आधार बायोमेट्रिक: बायोमेट्रिक्स को लॉक-अनलॉक करने का आसान तरीका

मास्क्ड आधार कार्ड भी है मददगार
स्पैम से बचने के लिए आप मास्क्ड आधार कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आधार के 12 अंकों को छुपाया जा सकता है. दरअसल, मास्क्ड आधार में केवल 4 अंक ही दिखते हैं। इस मास्क्ड आधार कार्ड को आप uidai की वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

किसी भी लिंक पर क्लिक न करें
अगर आपके पास आधार अपडेट या किसी अन्य तरह का कोई मैसेज आए तो उस पर तुरंत क्लिक न करें। इसके अलावा किसी अन्य फ़िशिंग लिंक से भी आपके बैंक खाते को ख़तरा हो सकता है. अगर आपके पास व्हाट्सएप या सामान्य नंबर पर कोई लिंक आता है तो उस पर क्लिक न करें। इससे आपका बैंक खाता भी खतरे में पड़ सकता है.

Share this story

Tags