Samachar Nama
×

AC खरीदने से पहले जान लीजिये Split या Window किसमें आता है ज्यादा बिल, यहां मिटा लीजिये अपने सारे कंफ्यूजन

AC खरीदने से पहले जान लीजिये Split या Window किसमें आता है ज्यादा बिल, यहां मिटा लीजिये अपने सारे कंफ्यूजन

टेक न्यूज़ डेस्क -देश के ज्यादातर राज्यों में इस समय लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। गर्मी के मौसम में तापमान इतना बढ़ गया है कि घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। गर्मी से बचने का एकमात्र उपाय एयर कंडीशनर है। बाजार में विंडो और स्प्लिट एसी की भरमार है। शॉपिंग के समय अक्सर इस बात को लेकर असमंजस की स्थिति रहती है कि घर के लिए कौन सा एसी बेहतर रहेगा। कौन सा एसी बिजली का बिल बचाएगा, स्प्लिट या विंडो। ज्यादातर लोग अपने कमरे के साइज और घर की बनावट को देखकर एसी खरीद लेते हैं और बाद में उन्हें भारी भरकम बिजली बिल का सामना करना पड़ता है। ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता होता कि स्प्लिट या विंडो एसी, दोनों में से किसका बिजली बिल ज्यादा आता है। अगर आप भी इस बात से अनजान हैं तो आज की यह खबर आपके लिए काफी अहम होने वाली है।

विंडो एसी का आता है ज्यादा बिल
कई लोगों को लगता है कि विंडो एसी स्प्लिट एसी के मुकाबले कम बिजली की खपत करता है और इस वजह से विंडो एसी में बिल कम आता है। इतना ही नहीं, कई बार लोगों को लगता है कि विंडो एसी का साइज छोटा होता है और इसकी एक यूनिट होती है, इसलिए बिल कम आता है। लेकिन, आपको बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। विंडो एसी में बिजली का बिल स्प्लिट एसी से ज्यादा आता है।

आपको बता दें कि मार्केट में विंडो एसी भले ही स्प्लिट एसी से सस्ता हो, लेकिन आप एसी खरीदने में जितना पैसा बचाएंगे, उससे ज्यादा पैसा बिजली के बिल में खर्च करेंगे। अगर आपको नहीं पता तो बता दें कि एक विंडो एसी आम तौर पर 900 से 1400 वॉट प्रति घंटे की दर से बिजली की खपत करता है। जब आप कूलिंग बढ़ाने के लिए एसी का तापमान कम करते हैं तो कंप्रेसर पर ज्यादा दबाव पड़ता है और ज्यादा बिजली की खपत होती है। आपको बता दें कि स्प्लिट एसी में कई तरह की लेटेस्ट तकनीक जैसे कन्वर्टिबल और इनवर्टर तकनीक होती है। इस वजह से स्प्लिट एसी ज्यादा बिजली की बचत करता है।

छोटे कमरों के लिए कारगर है विंडो एसी
अगर आपका कमरा बहुत छोटा है तो आप विंडो एसी खरीद सकते हैं लेकिन बड़े कमरे के लिए सिर्फ स्प्लिट एसी ही कारगर है। विंडो एसी छोटे कमरे को 24 डिग्री से 26 डिग्री पर भी ठंडा कर देगा। तापमान ज्यादा रखने से बिजली की खपत कम होगी, जिससे ज्यादा बिल नहीं आएगा। विंडो एसी का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे लगाने के लिए आपको कमरे में ज्यादा तोड़-फोड़ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी और यह स्प्लिट एसी के मुकाबले थोड़ा सस्ता भी पड़ेगा।

Share this story

Tags