Samachar Nama
×

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए आई बुरी खबर! जल्द ही बढ़ने वाली है कीमतें, जानिए क्यों होगा कीमतों में इजाफा ?

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए आई बुरी खबर! जल्द ही बढ़ने वाली है कीमतें, जानिए क्यों होगा कीमतों में इजाफा ?

टेक न्यूज़ डेस्क - जब भी स्मार्टफोन की बात होती है तो सबकी नज़र चीन पर होती है। यही वजह है कि चीन की वजह से एक बार फिर भारत का स्मार्टफोन बाजार प्रभावित होने वाला है। भारत में स्मार्टफोन महंगे हो सकते हैं। यह खबर सुनकर कई भारतीय ग्राहकों को झटका लग सकता है। मेमोरी की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से भारत में स्मार्टफोन की कीमतों पर असर पड़ने वाला है। चीनी युआन की स्थिति भी मजबूत हुई है और इसका सीधा असर स्मार्टफोन बाजार पर पड़ेगा। इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि DRAM की कीमतों में काफी बढ़ोतरी हुई है। इसका सीधा असर सैमसंग और माइक्रोन पर पड़ने वाला है। क्योंकि दोनों ही ब्रांड स्मार्टफोन और पीसी बाजार पर काम कर रहे हैं।

क्यों बढ़ेंगी स्मार्टफोन की कीमतें?
ट्रेंडफोर्स के विश्लेषक ने कहा, 'हमें अंदाजा था कि मेमोरी की कीमत बढ़ेगी। फरवरी के तीसरे हफ्ते में ही इसमें 10-15 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई थी। अगर ऐसा हुआ तो महंगे स्मार्टफोन की मार सभी को झेलनी पड़ेगी। लेकिन सरकार की ओर से इसमें बड़ा फैसला लिया गया है, जिसके बाद ड्यूटी में कटौती की गई है। इसका सीधा असर स्मार्टफोन की कीमतों पर भी पड़ने वाला है।'

क्या कहना है कंपनियों का?
स्मार्टफोन इंडस्ट्री के अधिकारियों का कहना है कि इससे कीमत में बढ़ोतरी होने जा रही है और यह बहुत जल्द ही दिखने लगेगा। मार्च तिमाही में यह दिखने लगेगा। यानी इसका सीधा असर पड़ने वाला है। हालांकि, सरकार की ओर से स्मार्टफोन की कीमत को नियंत्रित करने के लिए नए कदम उठाए जा रहे हैं। इस बारे में बहुत जल्द ही कोई फैसला लिया जा सकता है। हालांकि, इस बारे में अभी तक किसी भी कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। लेकिन यह जरूर साफ है कि इसका सीधा असर स्मार्टफोन बाजार पर पड़ने वाला है।

Share this story

Tags