Samachar Nama
×

WhatsApp के जरिए अब स्कैमर्स बना सकते है Online Fraud का शिकार, बचना है तो आज ही अपना ले ये सेफ्टी टिप्स 

WhatsApp के जरिए अब स्कैमर्स बना सकते है Online Fraud का शिकार, बचना है तो आज ही अपना ले ये सेफ्टी टिप्स 

टेक न्यूज़ डेस्क - दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप WhatsApp को स्कैमर्स ने अपना नया ठिकाना बना लिया है। WhatsApp को अपना नया ठिकाना बनाने के पीछे वजह यह है कि WhatsApp के करोड़ों एक्टिव यूजर हैं। ऐसे में स्कैमर्स के लिए लोगों को ठगना बहुत आसान हो गया है, लेकिन कुछ जरूरी सेफ्टी टिप्स हैं जिन्हें अगर आप ध्यान में रखेंगे तो स्कैमर्स की बुरी नजर से खुद को बचा सकते हैं। स्कैमर्स लोगों को ठगने के लिए तरह-तरह की तरकीबें आजमाते हैं और हम भी कुछ गलतियां कर देते हैं जो हमें महंगी पड़ जाती हैं। आइए जानते हैं वो कौन सी सेफ्टी टिप्स हैं जिन्हें ध्यान में रखना चाहिए।

क्लिक करने से पहले सोचें
कई बार कुछ लोग WhatsApp पर अनजान नंबर से अटैचमेंट फाइल या कोई अनजान लिंक भेजते हैं और हम बिना सोचे-समझे लिंक पर क्लिक कर देते हैं। इस गलती की वजह से डिवाइस में मैलवेयर अटैक और डेटा लीक होने का खतरा बढ़ जाता है।

जानकारी देने से बचें
स्कैमर्स लोगों को अपने शब्दों के जाल में इस तरह फंसाते हैं कि लोग बैंकिंग और कार्ड डिटेल के साथ-साथ OTP शेयर करने की गलती कर बैठते हैं। अगर WhatsApp पर कोई अनजान व्यक्ति आपको अपनी बातों के जाल में फंसाने की कोशिश करता है और इनमें से कोई भी जानकारी मांगता है, तो निजी जानकारी शेयर करने से बचें, नहीं तो आप भी ठगी का शिकार हो सकते हैं।

लालच एक 'बुरी चीज' है
लोगों को फंसाने के लिए स्कैमर्स उन्हें पैसों का लालच देते हैं और जैसे ही लोग स्कैमर्स की बातों में फंसते हैं, स्कैमर्स पलक झपकते ही अकाउंट साफ कर देते हैं।

WhatsApp सेफ्टी फीचर्स
अपने WhatsApp अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए अपने अकाउंट पर हमेशा टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन इनेबल रखें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि कोई भी आपके अकाउंट को एक्सेस न कर सके, अकाउंट पर सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत रखें। टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑन करने के लिए WhatsApp सेटिंग में अकाउंट ऑप्शन में जाएं और टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन ऑन करें।

WhatsApp स्कैम रिपोर्ट
अगर आपको भी WhatsApp पर किसी अनजान नंबर से कोई स्कैम मैसेज आता है जिसकी आप रिपोर्ट करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको चैट में सबसे ऊपर दिखाई दे रहे तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा। तीन डॉट्स पर क्लिक करने के बाद More ऑप्शन में रिपोर्ट ऑप्शन पर टैप करें।

Share this story

Tags