Samachar Nama
×

भारत पहुंचा Remal Cyclone! च्रकवात से लेकर भूकंप तक हर पल की अपडेट पहले ही दे देगा ये सरकारी एप, अभी करे इनस्टॉल 

भारत पहुंचा Remal Cyclone! च्रकवात से लेकर भूकंप तक हर पल की अपडेट पहले ही दे देगा ये सरकारी एप, अभी करे इनस्टॉल 

टेक न्यूज़ डेस्क -रेमल तूफान का असर पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश में साफ देखा जा सकता है. सरकार भी इससे निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है. रामल तूफान एक प्राकृतिक आपदा है और ऐसी आपदाओं से बचने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) हमेशा अलर्ट मोड पर रहता है। एनडीएमए ने चक्रवात, भूकंप, लू आदि प्राकृतिक आपदाओं के लिए एक ऐप SACHET विकसित किया है। आपातकालीन स्थिति में यह ऐप लोगों को प्राकृतिक आपदाओं से संबंधित अलर्ट भेजता है। सचेत एक राष्ट्रीय आपदा चेतावनी पोर्टल है। आप इसका मोबाइल ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं, जिसे राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने तैयार किया है। इसका उद्देश्य लोगों को प्राकृतिक आपदाओं से संबंधित अलर्ट और जानकारी प्रदान करके इन आपदाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाना है, ताकि आपातकालीन स्थिति में बेहतर कार्रवाई की जा सके।

आपदा के दौरान SACHET ऐप का कार्य
स्थान आधारित अलर्ट: ऐप आपके आस-पास के क्षेत्रों में संभावित आपदाओं के बारे में वास्तविक समय अलर्ट भेजने के लिए आपके जीपीएस स्थान का उपयोग करता है। इसमें भूकंप, बाढ़, तूफान, सूखा और चक्रवात जैसी आपदाएं शामिल हैं।

मौसम अपडेट: यह ऐप आपको तापमान, वर्षा, हवा की गति और वायु गुणवत्ता सहित आपके क्षेत्र के लिए नवीनतम मौसम पूर्वानुमान देता है। यह जानकारी आपको खराब मौसम से जुड़े खतरों से बचने में मदद कर सकती है।

आपदा प्रबंधन गाइड: ऐप विभिन्न आपदाओं के लिए क्या करें और क्या न करें, प्राथमिक चिकित्सा सलाह और आपातकालीन संपर्क जानकारी सहित आपदा प्रबंधन दिशानिर्देशों का एक व्यापक संग्रह प्रदान करता है।

एकाधिक भाषाएँ: देश के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले लोग इस ऐप का आसानी से उपयोग कर सकते हैं। इसमें मल्टीपल लैंग्वेज सपोर्ट है यानी आप इस ऐप को हिंदी और अंग्रेजी के अलावा कई अन्य भारतीय भाषाओं में भी चला सकते हैं।

चक्रवात रेमल से बचने में मदद करेगा SACHET ऐप
तूफान की चेतावनी: ऐप आपको चक्रवात रेमल के आने से पहले सचेत कर सकता है, जिससे आपको सुरक्षित स्थान पर जाने और आवश्यक तैयारी करने का समय मिल जाएगा। रियल टाइम अलर्ट से आप खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रख सकते हैं। सरकार तूफान से जुड़े अपडेट्स पर नजर रखती है. आप सचेत की आधिकारिक वेबसाइट (https://sachet.ndma.gov.in/) पर जाकर अलर्ट देख सकते हैं। इसके अलावा Sechat का एक आधिकारिक ऐप भी है जिसे Google Play Store और Apple App Store से डाउनलोड किया जा सकता है।

Share this story

Tags