Samachar Nama
×

ऑनलाइन फ्रॉड अलर्ट! Google ने इतने सारे फर्जी एप्स पर लगाया बैन, गुरुग्राम पुलिस को भेजा नोटिस जाने क्या है पूरा मामला 

ऑनलाइन फ्रॉड अलर्ट! Google ने इतने सारे फर्जी एप्स पर लगाया बैन, गुरुग्राम पुलिस को भेजा नोटिस जाने क्या है पूरा मामला 

टेक न्यूज़ डेस्क - फर्जी ऐप्स के जरिए धोखाधड़ी का खतरा काफी बढ़ गया है। यूजर्स को ऑनलाइन स्कैम्स से बचाने के लिए गूगल आए दिन इस तरह के फर्जी ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाता रहता है। इसी कड़ी में अब Google ने दो इन्वेस्टमेंट ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, गुरुग्राम पुलिस ने गूगल के नोडल ऑफिसर को नोटिस भेजकर इन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटाने को कहा था. नोटिस मिलते ही Google ने कथित तौर पर इन ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है। इन बैन ऐप्स के नाम FHT और SS-Equitrade हैं।

निवेश पर अच्छे रिटर्न का लालच
गुरुग्राम साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन के SHO ने बताया कि इन ऐप्स के जरिए जालसाज यूजर्स को उनके निवेश पर अच्छे रिटर्न का लालच देते थे. जांच में पता चला है कि FHT ऐप को करीब 1.55 लाख यूजर्स ने डाउनलोड किया था। SHO ने यूजर्स से अपील की है कि बिना पूरी जानकारी के निवेश के नाम पर किसी को पैसे ट्रांसफर न करें. ऐसा करने से साइबर फ्रॉड का खतरा काफी बढ़ जाता है.

पिछले साल 20 लाख से ज्यादा ऐप्स बैन किए गए थे
कुछ दिन पहले गूगल ने कहा था कि उसने साल 2023 में 22.8 लाख ऐप्स को प्ले स्टोर पर पब्लिश होने से रोक दिया था। इसी तरह साल 2022 में गूगल ने 14.3 लाख ऐप्स को प्ले स्टोर पर पब्लिश होने की इजाजत नहीं दी थी। कंपनी ने यह भी बताया कि उसने प्ले स्टोर पर 3.33 लाख खतरनाक डेवलपर अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया है।

SDK प्रदाता सुरक्षा बढ़ाएंगे
कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि बैकग्राउंड लोकेशन और एसएमएस एक्सेस जैसे संवेदनशील अनुमतियों के लिए 2 लाख ऐप सबमिशन को अस्वीकार कर दिया गया या फिर से समीक्षा की गई। Google ने आगे कहा कि उसने बड़े स्तर पर उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता को सुरक्षित करने के लिए SDK (सॉफ़्टवेयर डेवलपमेंट किट) प्रदाताओं के साथ हाथ मिलाया है। 31 SDK प्रदाता उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए 7,90,000 से अधिक ऐप्स पर संवेदनशील डेटा तक पहुंच और साझाकरण को रोकने के लिए काम करेंगे।

Share this story

Tags