Samachar Nama
×

अब घंटों ट्रेन का इंतजार करने की नहीं है जरुरत, ये 7 Apps बताएंगे रेलगाड़ी की सटीक लोकेशन 

अब घंटों ट्रेन का इंतजार करने की नहीं है जरुरत, ये 7 Apps बताएंगे रेलगाड़ी की सटीक लोकेशन 

टेक न्यूज़ डेस्क -  अगर आप भी ट्रेन से बहुत सफर करते हैं तो इन 7 ऐप्स में से कोई एक अपने फोन में इंस्टॉल कर लें। इससे आपको ट्रेन के इंतजार में परेशान नहीं होना पड़ेगा. जी हां, आप इन ऐप्स के जरिए एक क्लिक पर ट्रेन की डिटेल्स डालकर मिनटों में ट्रेन की लाइव लोकेशन जान सकते हैं। इसमें आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट से लेकर कई लोकप्रिय ऐप शामिल हैं। आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं...

ट्रेन चलने की स्थिति जानने के लिए सर्वश्रेष्ठ ऐप्स
आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट

भारतीय रेलवे का आधिकारिक ऐप उपयोगकर्ताओं को ट्रेन टिकट बुक करने, लाइव ट्रेन चलने की स्थिति की जांच करने और सीधे अपने स्मार्टफोन से बुकिंग प्रबंधित करने की अनुमति देता है।

वेयर इस माय ट्रेन 
अपनी ऑफ़लाइन क्षमताओं के लिए जाना जाने वाला यह ऐप इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी सटीक लाइव ट्रेन रनिंग स्टेटस प्रदान कर सकता है। यह आपको पीएनआर स्थिति और सीट की उपलब्धता की जांच करने की सुविधा भी देता है।

एनटीईएस
सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम्स यानी CRIS द्वारा तैयार किया गया यह ऐप ट्रेन के समय, रियल टाइम स्टेटस और प्लेटफॉर्म नंबर की भी जानकारी देगा.

Railyatri
मल्टीफंक्शनल ऐप यात्रा संबंधी अन्य सेवाएं भी प्रदान करता है जैसे लाइव ट्रेन स्टेटस, पीएनआर स्टेटस अपडेट, सीट उपलब्धता और बस बुकिंग और ट्रेनों में भोजन का विवरण। ये भी बहुत कमाल का ऐप है.

इक्सिगो
अपने यूजर-फ्रेंडली इंटरफेस के लिए लोकप्रिय यह ऐप भी काफी अद्भुत है। IXIGO के साथ आप लाइव ट्रेन की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं, ट्रेन किस प्लेटफॉर्म नंबर पर आएगी यह जान सकते हैं और सीट की उपलब्धता और पीएनआर स्थिति की जांच कर सकते हैं।

Confirmtkt
यह ऐप पीएनआर स्थिति और छुपी हुई कन्फर्म सीटों की जानकारी देने में भी सबसे अच्छा ऐप है। Confirmtkt उपयोगकर्ताओं को लाइव ट्रेन स्थिति की जांच करने और वैकल्पिक मार्ग खोजने की भी अनुमति देता है।

ट्रेनमैन
यह ऐप लाइव ट्रेन स्टेटस की जानकारी भी देता है। इससे आप पीएनआर स्टेटस भी चेक कर सकते हैं.

Share this story

Tags