Samachar Nama
×

Jio Phone यूजर्स को मुकेश अंबानी ने दी बड़ी सौगात लॉन्च किया Jio Rail App, यहां जानिए इस एप से कैसे बुक करे कन्फर्म टिकेट  

Jio Phone यूजर्स को मुकेश अंबानी ने दी बड़ी सौगात लॉन्च किया Jio Rail App, यहां जानिए इस एप से कैसे बुक करे कन्फर्म टिकेट  

टेक न्यूज डेस्क - जियो ने आते ही पूरे टेलीकॉम मार्केट को बदल दिया था। आज वह समय है जब जियो का एक तरफा दबदबा है। आज हम आपको मुकेश अंबानी के एक ऐप के बारे में बताने जा रहे हैं। इस ऐप का नाम है- Jio Rail App. नाम से ही आपको यह स्पष्ट हो गया होगा कि इसका उपयोग ट्रेन टिकट बुक करने के लिए किया जाता है। यानी इससे लोगों को कन्फर्म ट्रेन टिकट पाने में मदद मिलती है.

Jio Rail App का उपयोग कौन कर सकता है?
Jio Rail App का इस्तेमाल हर कोई नहीं कर पाता है। इसे सिर्फ जियो फोन यूजर्स के लिए ही रोलआउट किया गया है। इसके अलावा उसने आईआरसीटीसी से भी हाथ मिलाया है। यहां आपको कई विकल्प दिखाई देते हैं, लेकिन सबसे खास विकल्प यह है कि इसकी मदद से आप ऑनलाइन ट्रेन टिकट भी बुक कर सकते हैं और आपको कुछ खास करने की जरूरत नहीं है।

बुकिंग के अलावा यूजर्स को कई अन्य विकल्प भी दिए गए हैं। जैसे आप इस ऐप में पीएनआर स्टेटस की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। यानी ट्रेन के समय से लेकर हर जानकारी आपको मोबाइल स्क्रीन पर मिल जाएगी। कई लोग इसका इस्तेमाल भी कर रहे हैं. -पीएनआर स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले टिकट बुक करना होगा। ऐसा करने के बाद आप आसानी से सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मैं कैसे बुक कर सकता हूँ? अब आप सोच रहे होंगे कि ट्रेन टिकट कैसे बुक किया जा सकता है? तो आइए हम आपको पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हैं। सबसे पहले आपको जियो फोन में उपलब्ध 'जियो रेल ऐप' पर जाना होगा। यहां जाने के बाद आपको स्टेशन का चयन करना होगा। यानी आपको किस स्टेशन से किस स्टेशन तक यात्रा करनी है और उसके बाद आपको तारीख का चयन करना होगा। एक बार जब आप सब कुछ चुन लेंगे तो आपको ट्रेन और सीट का भी चयन करना होगा।

Share this story

Tags