Samachar Nama
×

Paytm, Phonepe को टक्कर देने आया Jio Finance App, UPI पेमेंट से लेकर खाता खोलने तक मिलेंगे इतने सारे फीचर 

Paytm, Phonepe को टक्कर देने आया Jio Finance App, UPI पेमेंट से लेकर खाता खोलने तक मिलेंगे इतने सारे फीचर 

टेक न्यूज़ डेस्क -जियो की जियो फाइनेंशियल सर्विस पिछले कई दिनों से चर्चा में है। बुधवार को कंपनी ने जियो फाइनेंस ऐप का बीटा वर्जन लॉन्च किया। कंपनी ने कहा है कि वह अपने ऐप के जरिए लोगों को यूपीआई, डिजिटल बैंकिंग और म्यूचुअल फंड पर लोन जैसी सुविधाएं देगी। आसान शब्दों में समझाएं तो जैसे आप पेटीएम, फोनपे आदि के जरिए यूपीआई पेमेंट करते हैं, वैसे ही आप जियो फाइनेंस ऐप के जरिए भी पेमेंट कर पाएंगे।

जियो फाइनेंस ऐप की सबसे बड़ी खासियतों में से एक है इंस्टेंट डिजिटल अकाउंट खोलने की सुविधा। jfs.in के मुताबिक, यूजर बैंक अकाउंट या प्रीपेड वॉलेट खोल पाएंगे। ठीक वैसे ही जैसे कुछ साल पहले तक पेटीएम में अकाउंट खोला जाता था। वॉलेट बनाने या अकाउंट खोलने के बाद ऐप के जरिए बिल पेमेंट हो सकेगा। पैसे ट्रांसफर किए जा सकेंगे।

यह प्रक्रिया जियो पेमेंट्स बैंक के जरिए पूरी होगी, यानी अकाउंट वहीं खुलेगा, जो डिजिटल होगा। जियो का कहना है कि जियो पेमेंट्स बैंक आरबीआई के डिवीजन डीआईसीजीसी में रजिस्टर्ड है। जियो फाइनेंस ऐप की सबसे खास खूबी यूपीआई पेमेंट होने वाली है। आप जिस बैंक में अकाउंट है, उससे जुड़े मोबाइल नंबर के जरिए जियो फाइनेंस ऐप के यूपीआई पेमेंट फीचर से जुड़ सकते हैं। इसके बाद आप पेटीएम या फोनपे की तरह ही यूपीआई पेमेंट कर पाएंगे। जियो का कहना है कि जियो फाइनेंस ऐप में डिजिटल बैंकिंग, यूपीआई ट्रांजैक्शन, बिल सेटलमेंट, इंश्योरेंस एडवाइजरी जैसे सभी फीचर्स को आसानी से इंटीग्रेट किया गया है। दावा है कि इसका इंटरफेस यूजर फ्रेंडली है। हालांकि, यह अभी बीटा वर्जन है। उम्मीद है कि इसे जल्द ही फाइनल वर्जन के साथ आम लोगों के लिए लॉन्च किया जाएगा।

Share this story

Tags