×

अपना लाइफ पार्टनर चुनने के लिए भारतीय युवा दे रहे है dating apps को प्राधान्य, जानिए कौनसे है वो पॉपुलर डेटिंग ऍप्स

अपना लाइफ पार्टनर चुनने के लिए भारतीय युवा दे रहे है डेटिंग ऍप्स को प्राधान्य, जानिए कौनसे है वो पॉपुलर डेटिंग ऍप्स

टेक्नोलॉजी न्यूज डेस्क !!! कोरोना  के कहर ने  पुरे विश्व में इश्क के अरमानों पर पहरा लगा दिया है. देश के कई हिस्सों अभी तक कॉलेज और ऑफिसेस पूरी तरह से खुली नहीं है। कई राज्यों की सरकारों ने अभी तक सिनेमा हॉल्स और शॉपिंग माल्स पर प्रतिबंध लगाए गए है इन्हीं कारणों से युवाओं हैंगऑउट करने के बहुत काम अवसर मिलते है। इन सबके बावजूद भारतीय युवाओं के इश्क जूनूनी पर पहरा लगाना आसान काम नहीं है। तालाबंदी के कारण जिन युवा दिलों की रोमांस की खोज मुकम्मल नहीं हो पाई थी, उन्होंने डेटिंग ऐप्स का रास्ता अख्तियार कर लिया है और इश्क के सफर पर तेजी से  दौड़ रहे है। कम से कम दर्जनों ऐसे डेटिंग ऐप्स हैं जिन पर युवा कोरोना काल में दिल खोलकर अपनी आशिकी का इजहार कर रहे हैं।  

भारत में ये ऐप्स हैं लोकप्रिय - 

भारत में देखा जाये तो डेटिंग ऐप्स की भरमार हैं लेकिन करीब आधे दर्जन डेटिंग ऐप्स पर प्यार की रफ्तार तेज है। इनमें सबसे पहला नंबर आता है टिंडर (Tinder) का। शुरुआत में टिंडर (Tinder) ज्यादा पॉपुलर नहीं हुआ क्योंकि इसमें हाई-प्रोफाइल लोगों की भागीदारी ज्यादा थी लेकिन अब टिंडर पर भारतीय यूजरों की कोई कमी नहीं है। इसी तरह बंबल (bumble) और ट्रूली मैडली (truly madly) डेटिंग ऐप्स भारत में सबसे लोकप्रिय डेटिंग ऐप्स में से हैं। इसके अलावा facebook ने भी डेटिंग के लिए अलग से सुविधा दी है। HiHi, Happn, Dil-Mil, aisle, Match.com, OkCupid, Hinge, Badoo, Flip, Coffee Meets Bagel जैसे डेटिंग ऐप पर भी युवा दिल खोलकर रोमांस कर रहे है।  

डेटिंग ऐप्स पर कितने यूजर - 

डेटिंग ऐप्स भारत में यूजरों की वास्तविक संख्या नहीं बताते लेकिन अच्छी खासी संख्या में युवा इन डेटिंग ऐप्स पर प्यार की पींगे बढ़ाने में व्यस्त है। टिंडर की मानें तो कोरोना काल में 2020 में टिंडर में मैसेज के आदान-प्रदान में 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई है जबकि इसी दौरान कपल्स के बीच चैट करने की दर में 32 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। आईक्यूब ICUBE की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 62.2 करोड़ लोग इंटरनेट के एक्टिव यूजर है। 

कैसा है डेटिंग ऐप्स का भारत में भविष्य - 

सतिस्ता सर्वे कंपनी के अनुसार इंटरनेट पर जितने लोग एक्टिव हैं, उनमें से तीन प्रतिशत फिलहाल ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स या साइट का इस्तेमाल कर रहे है। 2025 तक इनकी संख्या बढ़कर 4.3 प्रतिशत हो जाएगी। वर्तमान में भारत में ऑनलाइन डेटिंग सेगमेंट में 53.6 करोड़ डॉलर का कारोबार हो रहा है। यह कारोबार 17. 61 प्रतिशत की सालाना दर से बढ़ रहा है। इन आंकड़ों से भारत में डेटिंग ऐप्स के भविष्य का अंदाजा लगाया जा सकता है। दिलचस्प बात यह है कि जो लोग डेटिंग ऐप को पहले नजरअंदाज करते थे, वे भी अब इसका इस्तेमाल करने लगे है। बंबल का सर्वे कहता है कि ऐसे 44 प्रतिशत लोग हैं जो पहले ऑनलाइन डेटिंग के खिलाफ थे, लेकिन अब वे इसे धड़ल्ले से आजमा कर प्यार की खोज में है।  


न्यूज हेल्पलाइन

Share this story