Samachar Nama
×

अगर आप भी अपने WhatsApp को करना चाहते है और भी ज्यादा सिक्योर, हैकिंग तो दूर कोई बिना इजाजत खोल भी नहीं पाएगा

अगर आप भी अपने WhatsApp को करना चाहते है और भी ज्यादा सिक्योर, हैकिंग तो दूर कोई बिना इजाजत खोल भी नहीं पाएगा

टेक न्यूज़ डेस्क - व्हाट्सएप का इस्तेमाल दुनिया भर में करोड़ों यूजर्स करते हैं। उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफ़ॉर्म द्वारा अक्सर सुरक्षा सुविधाएँ भी पेश की जाती हैं। अगर आप अपनी प्राइवेसी और सिक्योरिटी को मजबूत करना चाहते हैं तो हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करने पर सिक्योरिटी पहले से और भी बेहतर हो जाएगी। आइये जानते हैं इनके बारे में.

व्हाट्सएप पर प्राइवेसी फीचर का इस्तेमाल करें
यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए व्हाट्सएप की ओर से प्राइवेसी चेकअप फीचर पेश किया गया है। लेकिन, ज्यादातर यूजर्स को इसकी जानकारी नहीं है। इस फीचर को इनेबल करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा।
स्टेप 1- सबसे पहले व्हाट्सएप की सेटिंग्स में जाएं और फिर प्राइवेसी ऑप्शन पर क्लिक करें।
स्टेप 2- स्टार्ट चेकअप पर टैप करें।
स्टेप 3- यहां यूजर्स को अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स को कस्टमाइज करने का विकल्प मिलता है।

सुरक्षा और मजबूत होगी
इस फीचर का इस्तेमाल करने के बाद आप यह तय कर सकते हैं कि आपके व्हाट्सएप से कौन जुड़ सकता है और कौन आपको मैसेज या कॉल कर सकता है। यहां यूजर्स को अनचाहे मैसेज और कॉल्स को मैनेज करने की सुविधा मिलती है। इसके अलावा आपकी इजाजत के बिना कोई भी ग्रुप में ऐड नहीं हो पाएगा. इस फीचर को इनेबल करने के बाद चैट प्राइवेसी पहले से और भी बेहतर हो जाती है। यहां यूजर्स को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड बैकअप लेने की सुविधा भी मिलती है। सुरक्षा कड़ी करने के लिए उपयोगकर्ता फिंगरप्रिंट और पिन का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा व्हाट्सएप पर चैट लॉक की सुविधा भी दी गई है।

Share this story

Tags