Samachar Nama
×

भूलकर भी Google Wallet को ना समझ बैठे गूगल पे, इस रिपोर्ट में पढ़े किस काम आता है ये एप 

भूलकर भी Google Wallet को ना समझ बैठे गूगल पे, इस रिपोर्ट में पढ़े किस काम आता है ये एप 

टेक न्यूज़ डेस्क - Google ने भारत में Android यूजर्स के लिए Google वॉलेट ऐप लॉन्च किया है। Google वॉलेट का नाम सुनकर यह Google Pay जैसा लग सकता है, लेकिन यह Google Pay से बिल्कुल अलग है। यह ऐप एक डिजिटल वॉलेट की तरह काम करता है। जिस प्रकार हमारे बटुए में कई महत्वपूर्ण दस्तावेज आदि रखे रहते हैं। इसी तरह, आप दस्तावेज़ों को Google वॉलेट में सहेज सकते हैं। नया ऐप ट्रैवल टिकट, इवेंट पास के अलावा कई चीजें सेव करने की सुविधा देता है। अमेरिकी संस्करण के विपरीत, भारतीय संस्करण केवल कार्ड भंडारण की सेवा प्रदान करता है। इसके जरिए आप पेमेंट नहीं कर पाएंगे. भारत में एंड्रॉइड उपयोगकर्ता Google वॉलेट ऐप को Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप में आप टिकट, पास आदि स्टोर कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट के लिए नहीं किया जा सकता है। इसका मतलब यह है कि आप एनएफसी के माध्यम से भुगतान करने के लिए अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड को डिजिटल रूप से संग्रहीत नहीं कर सकते हैं।

Google वॉलेट बनाम Google Pay: अंतर जानें
भारत में, Google वॉलेट आपके वॉलेट के डिजिटल संस्करण के रूप में काम करता है। भुगतान के लिए देश में अभी भी Google Pay का ही इस्तेमाल किया जाएगा। Google Pay एक स्टैंडअलोन एप्लिकेशन बना हुआ है। एंड्रॉइड जीएम और इंडिया इंजीनियरिंग लीड, राम पापाटला ने पुष्टि की कि Google Pay कहीं नहीं जा रहा है। यह हमारा प्राथमिक भुगतान ऐप बना रहेगा। भारत में Google वॉलेट अन्य देशों के Google वॉलेट से अलग है, जहां कंपनी ने वॉलेट और भुगतान को एक ही ऐप में जोड़ दिया है। उदाहरण के लिए, यूएस में Google वॉलेट ऐप ऐप्पल वॉलेट की तरह काम करता है और उपयोगकर्ताओं को न केवल बोर्डिंग पास और टिकट संग्रहीत करने की अनुमति देता है, बल्कि उन्हें ऑन-टैप भुगतान के लिए ऐप्पल पे में डेबिट या क्रेडिट कार्ड भी सहेजने देता है। भारत में आप Google वॉलेट और Google Pay एप्लिकेशन से इन दोनों कार्यों को एक-दूसरे से अलग रख सकते हैं।

Google वॉलेट कैसे सेट करें
चरण 1: एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर Google Play Store खोलें और Google वॉलेट खोजें।
चरण 2: Google LLC के ऐप पर टैप करें और इसे इंस्टॉल करें।
चरण 3: ऐप खोलें और अपने खाते में लॉग इन करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।

Google वॉलेट में डिजिटल कार्ड कैसे स्टोर करें
आप Google वॉलेट में बोर्डिंग पास, इवेंट टिकट, लॉयल्टी कार्ड, उपहार कार्ड, परिवहन कार्ड और बहुत कुछ संग्रहीत और उपयोग कर सकते हैं। ऐसे कार्ड को ऐप में स्टोर करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

चरण 1: Google वॉलेट ऐप खोलें
चरण 2: वॉलेट में जोड़ें + पर टैप करें।
चरण 3: वह कार्ड चुनें जिसे आप अपने वॉलेट खाते में जोड़ना चाहते हैं।
चरण 4: व्यापारी या उपहार कार्ड का नाम ढूंढें और टैप करें, फिर मैन्युअल रूप से विवरण दर्ज करें या कार्ड को स्कैन करें।

Google वॉलेट में स्वचालित रूप से कार्ड, टिकट जोड़ें
Google वॉलेट आपको दूसरों के साथ टिकट और कार्ड साझा करने की सुविधा भी देता है। वॉलेट सेवा को बेहतर बनाने के लिए, Google ने भारत में PVR और INOX, एयर इंडिया, इंडिगो, फ्लिपकार्ट, कोच्चि मेट्रो, अभीबस और अन्य ब्रांडों और सेवा प्रदाताओं के साथ साझेदारी की है।
टिकट बुक करते समय या Google पार्टनर से कार्ड एक्सेस करते समय, आपको चेकआउट के बाद "Google वॉलेट में जोड़ें" विकल्प के साथ कार्ड या टिकट को अपने वॉलेट खाते में संग्रहीत करने का विकल्प मिलेगा।

Share this story

Tags