Samachar Nama
×

आज ही डाउनलोड कर डाले Google Chrome के ये 3 धांसू एक्सटेंशन, मिनटों में निपट जाएंगे सारे काम 

आज ही डाउनलोड कर डाले Google Chrome के ये 3 धांसू एक्सटेंशन, मिनटों में निपट जाएंगे सारे काम 

टेक न्यूज़ डेस्क - इंटरनेट पर काम करते समय हमें अक्सर कई चीजों की लगातार जरूरत पड़ती रहती है। कई लोग इन उद्देश्यों के लिए Google Chrome एक्सटेंशन का उपयोग करते हैं। Google Chrome एक्सटेंशन छोटे सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम हैं जो आपके Chrome ब्राउज़र के काम करने के तरीके को बदल सकते हैं। इन्हें HTML, CSS और JavaScript जैसी वेब तकनीकों के माध्यम से बनाया गया है। Chrome वेब स्टोर में हज़ारों एक्सटेंशन हैं, जो विभिन्न प्रकार के कार्य करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यहां हम आपको तीन क्रोम एक्सटेंशन के बारे में बता रहे हैं, जो आपके कई काम मिनटों में निपटा देंगे। आप एक्सटेंशन का उपयोग करके Chrome की थीम और लेआउट बदल सकते हैं। इसके अलावा, आप नए टैब पेज जोड़ सकते हैं और ब्राउज़िंग अनुभव को और भी वैयक्तिकृत बना सकते हैं। हम जिन तीन क्रोम एक्सटेंशन की बात कर रहे हैं उनका इस्तेमाल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), ईमेल और ट्रांसलेशन जैसे कार्यों के लिए किया जा सकता है।

चैटजीपीटी साइडबार: चैटजीपीटी का उपयोग करना आसान होगा
इस क्रोम एक्सटेंशन का पूरा नाम चैटजीपीटी साइडबार विद जीपीटी-4 विजन एंड इमेज एंड जेमिनी है। इससे आप ChatGPT का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं. AI के माध्यम से लेख, ब्लॉग पोस्ट आदि लिखना आम हो गया है। आप चैटजीपीटी वेबसाइट पर जाए बिना सीधे इस एक्सटेंशन से चैटजीपीटी चला सकते हैं। यानी आप जो काम कर रहे हैं उसके लिए आपको किसी दूसरी वेबसाइट पर नहीं जाना पड़ेगा। आप साइडबार में ही एआई से जुड़े काम कर सकेंगे।

टेम्प मेल: आपका अस्थायी ईमेल पता
आजकल कई वेबसाइटें आपका ईमेल पता मांगती हैं तभी आप उन वेबसाइटों का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा AI वेबसाइटों के साथ अधिक बार देखा जाता है। इसके लिए बेहतर होगा कि आप क्रोम स्टोर पर जाकर Temp Mail एक्सटेंशन डाउनलोड करें। यहां आपको आसानी से एक अस्थायी ईमेल पता मिल जाएगा. आप इस ईमेल पते का उपयोग विभिन्न वेबसाइटों पर लॉगिन करने के लिए कर सकते हैं। इससे आपका मूल ईमेल पता सुरक्षित रहेगा. आप Temp Mail पर जाकर भी अपना ईमेल चेक कर सकते हैं।

Google Translate: अनुवाद तेज होगा
यह बहुभाषा का युग है। कई बार हमें इंटरनेट पर अन्य भाषाओं में सामग्री मिलती है और उसे अपनी भाषा में देखने के लिए हम Google Translate वेबसाइट का उपयोग करते हैं। लेकिन अगर आपने Google Translate एक्सटेंशन डाउनलोड कर लिया है तो बार-बार वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं है। आप Google Translate एक्सटेंशन को Chrome स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद अगर आप किसी दूसरी भाषा की वेबसाइट पर जाएंगे तो एक बैनर दिखेगा. यहां Translate पर क्लिक करते ही यह वेबसाइट आपकी भाषा में दिखने लगेगी।

Share this story

Tags