Samachar Nama
×

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए आई बड़ी खबर! Google ने प्ले स्टोर पर मौजूद 20 लाख से ज्यादा एप्स पर लगाया बैन, यह है वजह

एंड्रॉयड यूजर्स के लिए आई बड़ी खबर! Google ने प्ले स्टोर पर मौजूद 20 लाख से ज्यादा एप्स पर लगाया बैन, यह है वजह

टेक न्यूज़ डेस्क - अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड को सुरक्षित रखने के लिए, Google Play Store पर केवल विश्वसनीय ऐप्स ही सूचीबद्ध करता है। हालाँकि, एंड्रॉइड यूजर्स को अभी भी मैलवेयर से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कंपनी ने कई डिफॉल्टर्स के खिलाफ कार्रवाई की है और अब एक नई रिपोर्ट साझा की है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि कंपनी ने प्ले स्टोर से लाखों ऐप्स को ब्लॉक कर दिया है.

सर्च इंजन कंपनी की ओर से 2023 की एक रिपोर्ट शेयर की गई है और बताया गया है कि गूगल ने प्ले स्टोर से 20 लाख से ज्यादा ऐप्स को ब्लॉक कर दिया है। इसके अलावा कंपनी ने तीन लाख से ज्यादा डेवलपर अकाउंट को ब्लॉक कर दिया है, जिनके जरिए यूजर्स के डिवाइस में मैलिशस ऐप्स पहुंचाए जा रहे थे। ये डेवलपर्स और ऐप्स प्ले स्टोर के नियमों को तोड़ रहे थे.

गूगल सिस्टम को मजबूत कर रहा है
एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि ऐसे डेवलपर्स पिछले कई सालों से सक्रिय हैं, जो प्ले स्टोर के मौजूदा नियमों में कमजोरी का फायदा उठाकर ऐसे ऐप्स को प्ले स्टोर पर लिस्ट करने की कोशिश कर रहे थे जिनमें मैलिशस कोड होता है। गूगल ने दावा किया है कि वह अपने मौजूदा सिस्टम को मजबूत कर रहा है, ताकि ऐसी कोशिशों को रोका जा सके.

कंपनी ने कहा है कि तमाम कोशिशों के बावजूद लाखों ऐप्स प्ले स्टोर पर पहुंच गए थे लेकिन गूगल ने तुरंत एक्शन लेते हुए उन्हें हटा दिया. कंपनी ने बताया है कि उसने क्या प्रयास और बदलाव किए हैं. अब डेवलपर्स के लिए पंजीकरण प्रक्रिया और आईडी सत्यापन प्रक्रिया में सुधार किया जा रहा है। गूगल के मुताबिक, अब ऐप्स की रियल टाइम स्कैनिंग की जाएगी, जिससे मैलवेयर को तुरंत ब्लॉक किया जा सकेगा। इसके अलावा कंपनी यूजर्स का भरोसा जीतने की कोशिश कर रही है, ताकि वे प्ले स्टोर से सुरक्षित तरीके से ऐप्स डाउनलोड कर सकें और किसी भी तरह के मैलवेयर इंफेक्शन का डर न रहे।

Share this story

Tags