Samachar Nama
×

गुरु पूर्णिमा के दिन कैसे करें गुरू की पूजा? जानें संपूर्ण पूजा विधि

www.samacharnama.com

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: सनातन धर्म में पूर्णिमा तिथि को बेहद ही खास माना गया है जो कि हर माह में एक बार पड़ती है इस दिन स्नान दान, पूजा पाठ और व्रत आदि का विधान होता है मान्यता है कि ऐसा करने से शुभ फलों में वृद्धि होती है पंचांग के अनुसार अभी आषाढ़ का महीना चल रहा है और इस माह पड़ने वाली पूर्णिमा को गुरु पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है जो कि बहुत ही खास होती है

guru purnima 2024 date vidhi and importance

इस दिन भगवान विष्णु, माता लक्ष्मी व गुरु की पूजा करने का विधान होता है इस साल गुरु पूर्णिमा 21 जुलाई को मनाई जाएगी। इस दिन भगवान विष्णु और गुरु की पूजा करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है साथ ही करियर में तरक्की के मार्ग खुल जाते हैं, तो आज हम आपको गुरु पूर्णिमा पर की जाने वाली गुरु की पूजा विधि के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं तो आइए जानते हैं। 

guru purnima 2024 date vidhi and importance

गुरु पूर्णिमा पर ऐसे करें पूजा—
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गुरु पूर्णिमा के दिन गीता का पाठ करें इसके बाद कुछ देर गाय की सेवा करें ऐसा करने से करियर में आने वाली बाधाएं दूर हो जाती है और लाभ मिलता है गाय पर चंदन से 12 सीधी और 12 आड़ी रेखाएं खींचकर व्यासपीठ बना लें। इसके बाद गुरु पूजा का संकल्प करें और दसों दिशाओं में चावल छोड़े। इसके बाद फल, पुष्प, कुमकुम, हल्दी आदि सभी पूजन सामग्री से व्यास जी की पूजा करें इस दिन गुरु दीक्षा लेने की भी परंपरा होती है। 

guru purnima 2024 date vidhi and importance

इस दिन किसी जरूरतमंद व्यक्ति को पीले अनाज, पीले वस्त्र और पीले रंग की मिठाई का दान जरूर करें मान्यता है कि ऐसा करने से गुरु ग्रह मजबूत होता है इस दिन गुरुजन को तिलक लगाकर फूलों की माला पहनाएं इसके बाद वस्त्र, फल, पुष्प भेंट करें और उनका आशीर्वाद लें। 

guru purnima 2024 date vidhi and importance

Share this story