Samachar Nama
×

फेमस नोवेल्स पर बेस्ड है बॉलीवुड की इन 5 फिल्मों की कहानी, लिस्ट में है Half Girlfriend से लेकर Haidar तक का नाम 

फेमस नोवेल्स पर बेस्ड है बॉलीवुड की इन 5 फिल्मों की कहानी, लिस्ट में है Half Girlfriend से लेकर Haidar तक का नाम 

मूवीज न्यूज़ डेस्क - मनोरंजन के लिए लोग अलग-अलग काम करना पसंद करते हैं। कुछ लोग मनोरंजन के लिए खेलना पसंद करते हैं, जबकि कुछ लोग फिल्में देखना या गाने सुनना पसंद करते हैं। वहीं, कुछ लोग किताबें पढ़ना पसंद करते हैं। हालांकि, ज्यादातर लोग स्क्रीन पर कहानी देखना पसंद करते हैं, क्योंकि तब यह हमारे लिए एक बेहतरीन अनुभव बन जाता है। भारतीय सिनेमा में कई बार ऐसी फिल्में बनी हैं, जिनकी कहानी किसी किताब पर आधारित रही है। आज इस लेख में हम उन पांच सुपरहिट फिल्मों के बारे में बात करेंगे, जो किसी उपन्यास पर आधारित थीं।

,
'हाफ गर्लफ्रेंड' (2017)
यह फिल्म साल 2017 में रिलीज हुई थी। यह एक रोमांटिक कॉमेडी फिल्म है। इस फिल्म का निर्देशन मशहूर डायरेक्टर मोहित सूरी ने किया था। फिल्म में अर्जुन कपूर और श्रद्धा कपूर मुख्य भूमिका में नजर आए थे। इन दोनों के अलावा विक्रांत मैसी, रिया चक्रवर्ती और सीमा बिस्वास भी अहम भूमिका में नजर आए थे। फिल्म ग्रामीण पृष्ठभूमि से आने वाले एक बिहारी लड़के की कहानी है, जिसे एक अमीर लड़की रिया से प्यार हो जाता है। रिया उसके प्यार को ठुकरा देती है, लेकिन हाफ गर्लफ्रेंड बनने का फैसला करती है। यह फिल्म मशहूर उपन्यासकार चेतन भगत के इसी नाम के उपन्यास पर आधारित है। चेतन भगत इस फिल्म के सह-निर्माता भी हैं। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी।

,
'2 स्टेट्स' (2014)
यह फिल्म साल 2014 में रिलीज हुई हिंदी रोमांटिक कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है, जिसका निर्देशन अभिषेक वर्मन ने किया है। इस फिल्म का निर्माण करण जौहर और साजिन नाडियाडवाला ने किया है। फिल्म में अर्जुन कपूर और आलिया भट्ट मुख्य भूमिका में हैं, जबकि अमृता सिंह, रोनित रॉय, रेवती और शिव कुमार सुब्रमण्यम सहायक भूमिकाओं में नजर आए थे। यह फिल्म चेतन भगत के उपन्यास पर आधारित है। उन्होंने इस उपन्यास को साल 2009 में '2 स्टेट्स' नाम से रिलीज किया था, जिस पर यह फिल्म बनी है। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी।

,
'हैदर' (2014)
'हैदर' एक राजनीतिक क्राइम थ्रिलर फिल्म है, जिसमें शाहिद कपूर, तब्बू, के के मेनन, श्रद्धा कपूर और इरफान खान मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म का निर्देशन विशाल भारद्वाज ने किया है। वे इस शैली की फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। फिल्म का निर्माण विशाल भारद्वाज और सिद्धार्थ रॉय कपूर ने किया है। यह फिल्म विलियम शेक्सपियर के त्रासदी उपन्यास हैमलेट का आधुनिक रूपांतरण है। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया।

,
'काई पो चे' (2013)
2013 में रिलीज हुई यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी सफल रही। फिल्म का निर्देशन अभिषेक कपूर ने किया था। फिल्म का निर्माण रॉनी स्क्रूवाला और सिद्धार्थ रॉय कपूर ने किया था। फिल्म में दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत, अमित सिंह, राजकुमार राव और अमृता पुरी मुख्य भूमिकाओं में थे। फिल्म को दर्शकों और आलोचकों से काफी प्रशंसा मिली थी। यह फिल्म चेतन भगत के उपन्यास थ्री मिस्टेक्स ऑफ माई लाइफ पर आधारित थी।

,
'थ्री इडियट्स' (2009)

यह फिल्म भारतीय फिल्म इतिहास की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक मानी जाती है। साल 2009 में रिलीज हुई इस फिल्म में आमिर खान, शरमन जोशी, आर माधवन, करीना कपूर और बोमन ईरानी मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म में इंजीनियरिंग के छात्रों के जीवन को दर्शाया गया था, जिसमें छात्रों को काबिल बनने पर जोर दिया गया था। दिग्गज निर्देशक राजकुमार हिरानी द्वारा निर्देशित इस फिल्म में भारतीय शिक्षा प्रणाली पर व्यंग्य किया गया है। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी।

Share this story

Tags