Samachar Nama
×

Kumar Gaurav Birthday Special : 'लव स्टोरी' करके बॉलीवुड में मशहूर हुए थे कुमार गौरव, इस कारण पहुंच गए बर्बादी की कगार पर

Kumar Gaurav Birthday Special : 'लव स्टोरी' करके बॉलीवुड में मशहूर हुए थे कुमार गौरव, इस कारण पहुंच गए बर्बादी की कगार पर

मनोरंजन न्यूज़ डेस्क -  बॉलीवुड में ऐसे कई अभिनेता हुए हैं जो अपनी पहली फिल्म से ही रातों-रात स्टार बन गए। उन अभिनेताओं में कुमार गौरव का नाम भी शामिल है। कुमार गौरव दिग्गज अभिनेता राजेंद्र कुमार के बेटे हैं। अपनी पहली फिल्म से ही सफलता का स्वाद चखने वाले कुमार 11 जुलाई को 68 साल के हो जाएंगे। कुमार गौरव का जन्म 11 जुलाई 1967 को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हुआ था। पिता के मशहूर अभिनेता होने की वजह से कुमार का भी झुकाव अभिनेता बनने की ओर था। उन्होंने बॉलीवुड में काम किया। कुमार ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत 1981 में रिलीज हुई फिल्म 'लव स्टोरी' से की थी।

,

अपनी पहली फिल्म से ही रातों-रात स्टार बन गए
निर्देशक राहुल रवैल की इस फिल्म से कुमार रातों-रात स्टार बन गए थे। इसके बाद उन्हें कई फिल्मों के ऑफर मिले। लेकिन वह कभी अपनी पहली फिल्म जैसा जादू नहीं चला पाए। उन्होंने ऑल राउंडर्स, तलाक, गूंज, जरूरत, सियासत, गैंग, कांटे एक से भले दो, नाम, दिल तुझको दिया, आज, तेरी कसम, स्टार, लवर्स, रोमांस और हम हैं लाजवाब जैसी फिल्मों में काम किया। लेकिन उनकी लगभग सभी फिल्में फ्लॉप रहीं।

,
स्टारडम का घमंड, बर्बादी की कगार पर पहुंचा
अपनी पहली फिल्म से दर्शकों का दिल जीतने वाले कुमार गौरव पर सफलता का नशा छाया हुआ था। जब स्टारडम का घमंड उनके सिर पर सवार था, तो उन्होंने नई अभिनेत्रियों के साथ काम करने से मना कर दिया। उन्हें मंदाकिनी के साथ फिल्म 'शिरीन फरहाद' ऑफर की गई थी। लेकिन नई अभिनेत्री होने के कारण स्टार ने इस ऑफर को ठुकरा दिया। भले ही गौरव ने मंदाकिनी के साथ काम करने से मना कर दिया, लेकिन मंदाकिनी भी अपनी पहली फिल्म 'राम तेरी गंगा मैली' से स्टार बन गईं। दूसरी तरफ कुमार गौरव का फिल्मी करियर ठीक नहीं चल रहा था। समय बीतता गया और एक्टर को साइड रोल करने पड़े। जल्द ही बॉलीवुड ने उन्हें साइड कर दिया। कुमार आखिरी बार 2009 में आई फिल्म 'आलू चाट' में नजर आए थे।

,
गौरव के लिए पिता ने गिरवी रखा घर
फ्लॉप फिल्मों की वजह से कुमार तनाव में थे। उन्हें पता था कि उनके पिता बहुत अमीर हैं, इसलिए कुमार ने अपने पिता से उनके लिए फिल्म बनाने को कहा। लेकिन राजेंद्र मना करते रहे। लेकिन बेटे की जिद पर उन्होंने पद्मिनी कोल्हापुरी के साथ उनके लिए फिल्म 'लवर्स' बनाई। लेकिन इस फिल्म की लागत बहुत ज्यादा थी। ऐसे में राजेंद्र कुमार को अपना बंगला भी गिरवी रखना पड़ा।

संजय दत्त की बहन नम्रता से की शादी
सफलता का स्वाद चखने के बाद कुमार गौरव ने सुपरस्टार संजय दत्त की बहन नम्रता से शादी की। इससे पहले उनका नाम उनकी पहली फिल्म की एक्ट्रेस विजयता पंडित से भी जुड़ा था। लेकिन उन्होंने साल 1984 में नम्रता दत्त से शादी कर ली। नम्रता और कुमार दो बेटियों साची कुमार और सिया कुमार के माता-पिता हैं।

,
अब क्या कर रहे हैं कुमार गौरव?
कुमार को फिल्मी दुनिया छोड़े हुए काफी समय हो गया है। अब वे गुमनामी की जिंदगी जी रहे हैं। एक दिग्गज अभिनेता के बेटे और अपनी पहली ही फिल्म से चमकने वाले कुमार अब ट्रैवल बिजनेस चलाते हैं। इसके अलावा संजय दत्त के बहनोई भी कंस्ट्रक्शन का बिजनेस संभालते हैं।

Share this story

Tags