Samachar Nama
×

Gujarat Election 2022: घाटलोडिया विधानसभा क्षेत्र में सीएम भूपेंद्र पटेल की प्रतिष्ठा दांव पर
 

Gujarat Election 2022: घाटलोडिया विधानसभा क्षेत्र में सीएम भूपेंद्र पटेल की प्रतिष्ठा दांव पर


घाटलोडिया विधानसभा सीट 2008 में परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई और गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आती है। यह सीट बहुत मायने रखती है क्योंकि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने एक बार फिर मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल को निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा है।

वह आनंदीबेन पटेल के बाद मुख्यमंत्री के रूप में इस सीट से चुनाव लड़ने वाले दूसरे नेता हैं। घाटलोडिया सीट परिसीमन के बाद सरखेज विधानसभा क्षेत्र से अलग होकर अस्तित्व में आई। प्रमुख उम्मीदवार मैदान में हैं

सीएम पटेल का मुकाबला कांग्रेस के अमी याज्ञनिक और आम आदमी पार्टी (आप) के विजय पटेल से होगा। घाटलोडिया को भाजपा का गढ़ माना जाता है और कांग्रेस के लिए कभी भी आसान क्षेत्र नहीं रहा है।

भव्य-पुरानी पार्टी को 2012 में भी शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था, जब रमेशभाई पटेल ने तत्कालीन मुख्यमंत्री आनंदीबेन के खिलाफ चुनाव लड़ा था। 

एक नजर 2017 के विधानसभा चुनाव पर

पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा नेता और वर्तमान मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अपने प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार शशिकांत भूराभाई को 1,17,750 मतों के अंतर से भारी हार दी थी। निर्वाचन क्षेत्र ने 2017 में 68.71% मतदान दर्ज किया था। 

मतदाताओं की तथ्यपुस्तिका

निर्वाचन क्षेत्र में 3,56,845 की कुल आबादी में से, 2011 की जनगणना में 98.01% शहरी और 1.99% ग्रामीण होने का अनुमान है।

कुल जनसंख्या में अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) का अनुपात क्रमशः 2.85 और 0.43 है।

विशेष रूप से, निर्वाचन क्षेत्र में पाटीदार मतदाताओं की एक बड़ी संख्या है। घाटलोडिया में मतदान 5 दिसंबर को होगा, जबकि वोटों की गिनती 8 दिसंबर, 2022 को होगी।
 

Share this story