Samachar Nama
×

Varanasi  वीडीए की सीमा में शामिल हुए 215 नए गांव,प्रदेश कैबिनेट की ओर से विस्तार के प्रस्ताव को मिली मंजूरी,

प्रस्ताव

उत्तरप्रदेश न्यूज़ डेस्क   वाराणसी विकास प्राधिकरण (वीडीए) के सीमा विस्तार संबंधी प्रस्ताव को प्रदेश कैबिनेट ने  मंजूरी दे दी. इसके साथ ही वाराणसी, मिर्जापुर और चंदौली जनपद के 215 नए गांव वीडीए सीमा में शामिल हो गए हैं. इनमें वाराणसी के 142, चंदौली के 56 और मिर्जापुर के 17 राजस्व गांव हैं. प्राधिकरण इन गांवों में नियोजन और विकास की जिम्मेदारी उठाएगा.

नए राजस्व गांवों के शामिल होने से वीडीए के क्षेत्रफल में 0.65 वर्ग किमी की वृद्धि हुई है. अब प्राधिकरण का दायरा अब 793 वर्ग किलोमीटर का होगा. प्राधिकरण के गठन के बाद से यह सबसे बड़ा सीमा विस्तार है.

जरूरतों को देखते हुए विस्तार वीडीए उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग ने बताया कि 20 अगस्त 1974 को प्राधिकरण के गठन के बाद  मार्च 1978 को सीमा विस्तार हुआ था. फिर सात सितम्बर 2016 को सीमा विस्तार में संशोधन हुआ था. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र होने के नाते यहां विकास तेजी से हो रहे हैं. मौजूदा जरूरतों के आधार पर वीडीए की सीमा विस्तार का फैसला किया गया है. सीमा विस्तार न होने से शहरी नियोजन में बाधाएं आ रही थीं. अब प्राधिकरण की सीमा बाबतपुर रोड पर पिंडरा तो प्रयागराज मार्ग पर मिर्जामुराद के खजुरी तक विस्तृत हो गई है. अब प्राधिकरण में 635 ग्राम सभाएं होंगी.

चुनार तहसील (17 राजस्व ग्राम, क्षेत्रफल-19.64 वर्ग किमी)

चुरामनपुर, रूदौली, सुरसी, महरछ, आराजीलाइन सुल्तानपुर, पुरानी छावनी, केला बेला, कुसहां, अदलपुरा, सुल्तानपुर खास, मुजाहिदपुर, आराजी सुल्तानपुर, मझवा तरास, चकताल पश्चिमपट्टी, ताल विसुई, चकताल विसुई और चक कुसहां.

 

 

वाराणसी न्यूज़ डेस्क

Share this story

Tags