Samachar Nama
×

Udaipur सवीना पुलिस ने डेढ़ साल में वसूले 50 लाख : पिछले 3 माह में वसूले 3 लाख 49 हजार 700 रुपये
 

Udaipur सवीना पुलिस ने डेढ़ साल में वसूले 50 लाख : पिछले 3 माह में वसूले 3 लाख 49 हजार 700 रुपये

राजस्थान न्यूज डेस्क, साइबर क्राइम के मामलों में उदयपुर के सवीना थाना पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। पिछले 3 माह में 3 लाख 49 हजार 700 रुपए वसूले जा चुके हैं। पुलिस ने डेढ़ साल में 50 लाख रुपये से अधिक की वसूली कर पीड़ितों को बड़ी राहत दी है. इस पूरे मामले में थानाध्यक्ष सहित एक सिपाही राजकुमार जाखड़ ने अहम भूमिका निभाई थी.

सवीना थाने द्वारा डेढ़ साल में की गई 50 लाख की वसूली में दो बड़ी चुनौतियां थीं। पहला मामला सेवानिवृत्त बैंक कर्मचारी से 9 लाख 50 हजार और दूसरा मामला पशु चिकित्सक से 9 लाख की ठगी का है। तत्कालीन एसएचओ रवींद्र चरण ने एक टीम गठित कर हेड कांस्टेबल सुनील विश्नोई और कांस्टेबल राजकुमार को बैंक कर्मचारी के साथ हुई धोखाधड़ी की जांच करने का आदेश दिया.

दोनों ने करीब आठ घंटे तक लगातार इस पर ऑनलाइन नजर रखी और 23 वेबसाइट पर सर्च कर पीड़ित के पैसे को होल्ड करवा लिया। पीड़ित पवन बोहरा के खाते में पड़े पैसे उनके रिटायरमेंट के थे। अगर यह पैसा उन्हें वापस नहीं मिलता तो उनके जीवन में बहुत बड़ा नुकसान होता। ऐसे में पुलिस के प्रयास से 12 घंटे में राशि रुकी, जो प्रक्रिया पूरी होने के बाद 15 दिन में वापस मिल गई.

आरक्षक राजकुमार जाखड़ ने बताया कि इन दिनों लाइट बिल जमा करने व अन्य तरीकों से ठगी की जा रही है. जिससे आम आदमी जल्दी झांसे में आ जाता है। पीड़ित बैंक कर्मी पवन बोहरा ने बताया कि उनका योनो ऐप काम नहीं कर रहा था तो उन्होंने गूगल से टोल फ्री नंबर लेकर ऐप शुरू करने को कहा. इस पर ठगों ने एनीडेस्क लगाने को कहा। ऐप इंस्टॉल करते ही उनका मोबाइल हैक हो गया और उनके खाते से 9 लाख 50 हजार रुपये निकल गए। पवन बोहरा ने भी बिना समय गंवाए थाने में संपर्क किया। इसके बाद पुलिस ने इस मामले पर काम किया।
उदयपुर न्यूज डेस्क!!!
 

Share this story