Samachar Nama
×

Thane में पानी की कमी ने बढ़ाया संकट, मुख्य वितरण प्रणाली में खराबी

s

ठाणे न्यूज़ डेस्क ।। जबकि ठाणे मनपा क्षेत्र को पानी की आपूर्ति करने वाले पिसे और शाहद पानी उपसा केंद्र में गाद और कचरे के कारण शहर में पानी की आपूर्ति में 50 प्रतिशत की कटौती लागू की गई थी, उसके बाद बुधवार को मुख्य जल वितरण प्रणाली में खराबी के कारण पानी की आपूर्ति में 50 प्रतिशत की कटौती की गई। सुबह शहर की जलापूर्ति रोक दी गई और मरम्मत कार्य शुरू किया गया। यह कार्य शाम तक जारी रहने से शहर में जल वितरण व्यवस्था चरमरा गयी, जिससे शहर में पानी की कमी की समस्या बढ़ गयी.

भारी बारिश के कारण ठाणे नगर निगम क्षेत्र में पानी की आपूर्ति करने वाले पिसे और शाहद पानी उपसा केंद्रों में भारी बारिश और गाद और कचरा जमा होने के कारण शहर में 50 प्रतिशत पानी की कटौती लागू की गई है। इसके चलते रविवार से ठाणे मनपा क्षेत्र में पानी की कमी की समस्या पैदा हो गई है. वाटर पंपिंग स्टेशन में फंसे गाद और कचरे को हटाने का काम चल रहा है और इस काम के चलते 11 जुलाई तक शहर में अनियमित और कम दबाव से पानी की आपूर्ति होगी. जल वितरण गणना ध्वस्त होने से ठाणेकरों को परेशानी हो रही है।

नागरिक पानी की बड़ी बोतलें खरीद रहे हैं और इन पानी की बोतलों की मांग बढ़ गई है। साथ ही चाली इलाकों में पानी की आपूर्ति सामान्य से कम है और यहां के नागरिकों को भी पानी के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है. टैंकरों की मांग बढ़ गई है क्योंकि नागरिकों द्वारा चालिस और इमारतों में टैंकर मंगाए जा रहे हैं। इस बीच, ठाणे नगर निगम क्षेत्र को पानी की आपूर्ति करने वाली मुख्य जल नहर में बुधवार सुबह टेमघर-माजीवाड़ा के बीच रिसाव शुरू हो गया है। इसलिए नहर से पानी की सप्लाई बंद कर दी गई है. नगर निगम प्रशासन की ओर से मरम्मत कार्य कराया गया। शाम तक मरम्मत का काम शुरू हो जाता है। इस कार्य से शहर की जलापूर्ति प्रभावित हुई. जबकि जल पंपिंग स्टेशन में गाद और कचरा फंसने के कारण 50 प्रतिशत पानी की कटौती पहले से ही लागू थी, मुख्य जल वितरण प्रणाली की विफलता ने पानी की कमी को और बढ़ा दिया।

Share this story

Tags